वोटिंग के 24 घंटे बाद चुनाव आयोग ने बताया दिल्ली में पड़े 62.59% वोट, बल्लीमारान में सबसे ज्यादा हुआ मतदान

आखिरकार चुनाव आयोग ने दिल्ली में हुए मतदान का प्रतिशत बता दिया। चुनाव आयोग के मुताबिक दिल्ली में कुल 62.59 फीसदी मतदाताओं ने वोट डाले। इससे पहले मतनदान प्रतिशत न बताए जाने पर सवाल उठ रहे थे।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

दिल्ली विधानसभा के लिए हुए मतदान के 24 घंटे बाद चुनाव आयोग ने आखिरकार देशवासियों को बताया कि दिल्ली में कितने प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मत का इस्तेमाल किया। चुनाव आयोग ने रविवार को शाम 7 बजे बुलाई गई प्रेस कांफ्रेंस में बताया कि दिल्ली में कुल 62.59 फीसदी मतदाताओं ने वोट डाले। इनमें महिला वोटरों ने 62.55 वोट डाले और पुरुष मतदाताओं ने पुरुष 62.62 फीसदी वोट डाले। चुनाव आयोग के मुताबिक यह वोटिंग प्रतिशत 2015 विधानसभा चुनाव के मुकाबले करीब 5 फीसदी कम है, लेकिन लोकसभा चुनाव के मुकाबले 2 फीसदी ज्यादा है।


चुनाव आयोग ने बताया कि दिल्ली की बल्लीमारान विधानसभा सीट पर सबसे ज्यादा मतदान और दिल्ली कैंट सीट पर सबसे कम मतदान हुआ। चुनाव आयोग के मुताबिक बल्लीमारान सीट पर कुल 71.6 फीसदी मतदाताओं ने वोट डाले, वहीं दिल्ली कैंट विधानसभा सीट पर सबसे कम 45.4 फीसदी लोगों ने वोट डाला।


प्रेस कांफ्रेंस में ओखला और सीलमपुर विधानसभा सीट के मत प्रतिशत का सवाल पूछा गया। ओखला सीट वह निर्वाचन क्षेत्र है जिस इलाके में शाहीन बाग आता है। शाहीन बाग में बीते करीब 2 महीने से नागरिकता संशोधन कानून और एनआरसी-एनपीआर के विरोध में प्रदर्शन और धरना चल रहा है, वहीं सीलमपुर में सीएए विरोध के दौरान बवाल हुआ था। चुनाव आयोग ने कहा कि ओखला सीट पर 58.84 प्रतिशत वोट पड़े जबकि सीलमपुर सीट पर 71.22 फीसदी लोगों ने वोट डाला।

चुनाव आयोग ने वोटिंग प्रतिशत बताने में देरी का कारण बताया कि वह बिल्कुल सटीक आंकड़ा सामने रखना चाहता था, इसलिए आंकड़ा बताने में देरी हुई। वहीं आयोग ने बताया कि मोबाइल ऐप सिर्फ 11 सीटों का आंकड़ा बता रहा था, बाकी सीटों का आंकड़ा निर्वाचन अधिकारियों से फोन पर लेकर हर 2 घंटे में अपडेट किया जा रहा था।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


/* */