दिल्ली में 41 साल बाद रिकॉर्ड बारिश से बिगड़े हालात! मंत्रियो-अधिकारियों की छुट्टियां रद्द, निरीक्षण करने के निर्देश

दिल्ली सरकार ने सभी विभागों के अफसरों की रविवार की छुट्टी रद्द कर दी हैं। इन सभी अधिकारियों को फील्ड पर रहकर व्यवस्थाएं दुरुस्त करवाने का निर्देश दिया गया है।

दिल्ली में 41 साल बाद रिकॉर्ड बारिश से बिगड़े हालात!
दिल्ली में 41 साल बाद रिकॉर्ड बारिश से बिगड़े हालात!
user

नवजीवन डेस्क

देश की राजधानी दिल्ली में भारी बारिश से हालात बिगड़ गए हैं। भारी बारिश की वजह से पार्क, अंडरपास, बाजार और यहां तक ​​कि अस्पताल परिसर भी जलमग्न हो गए हैं। सड़कों पर जलजमाव हो गया है। सोशल मीडिया पर इससे जुड़ी तस्वीरें और वीडियो वायरल हो रहे हैं, जिससे शहर के जल निकासी को लेकर टेंशन बढ़ गई है। तेज हवाओं और बारिश की वजह से  कई इलाकों में बिजली और इंटरनेट कनेक्टिविटी भी बाधित हुई है।

दिल्ली सरकार ने सभी विभागों के अफसरों की रविवार की छुट्टी रद्द कर दी हैं। इन सभी अधिकारियों को फील्ड पर रहकर व्यवस्थाएं दुरुस्त करवाने का निर्देश दिया गया है। सीएम केजरीवाल ने ट्वीट कर कहा, "कल दिल्ली में 126mm बारिश हुई। मॉनसून सीज़न की टोटल बारिश का 15 फिसदी मात्र 12 घंडे में बरसा। लोग जल भराव से काफ़ी परेशान हुए। जिन इलाकों में भारी बारिश के बाद जलजमाव हो गया है, उन इलाकों का आज दिल्ली के सभी मंत्री और मेयर इंस्पेक्शन करेंगे। सभी विभागों के अफ़सरों को संडे की छुट्टी कैंसिल कर के, ग्राउंड पर उतरने के निर्देश दिये हैं।"

मौसम विभाग के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ और मानसूनी हवाओं की वजह से उत्तर पश्चिम भारत में भारी बारिश हो रही है, जिसमें दिल्ली भी शामिल है। यहां मौसम की पहली भारी बारिश रिकॉर्ड की गई है। 41 साल बाद ऐसी बारिश हुई है। आईएमडी ने बताया कि दिल्ली के मौसम केंद्र सफदरजंग वेधशाला ने रविवार सुबह 8:30 बजे तक 24 घंटे में 153 मिमी बारिश दर्ज की है। इससे पहले 25 जुलाई 1982 को 24 घंटे में 169.9 मिमी बारिश दर्ज की गई थी।

इससे पहले दिल्ली में 10 जुलाई 2003 को 133.4 मिमी बारिश दर्ज की गई थी। वहीं, 21 जुलाई 1958 को अब तक की रिकॉर्ड 266.2 मिमी बारिश दर्ज हुई थी। फिलहाल, मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है, जिसमें मध्यम से लेकर भारी बारिश की चेतावनी दी गई है। ऐसे में दिल्ली में वासियों की परेशानियां और बढ़ सकती हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia