13 राज्यों के किसानों को अब तक नहीं मिली पीएम किसान योजना की तीसरी किस्त, कुछ को तो अभी दूसरी किस्त का इंतजार

जिन 13 राज्यों के एक भी किसान को ‘पीएम किसान सम्मान निधि’ की तीसरी किस्त नहीं मिली है, उसमें से 4 राज्य ऐसे हैं जहां पर बीजेपी या उसके समर्थन की सरकार है। इन राज्यों में उत्तर प्रदेश भी शामिल है। यूपी में इस योजना के तहत 1.70 करोड़ किसान पंजीकृत में हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

2019 के लोकसभा चुनाव से ठीक पहले फरवरी के महीने में पेश किए गए अपने अंतरिम बजट में केंद्र सरकार ने जोरशोर से ‘प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि’ योजना का ऐलान किया था। इस योजना की तीसरी किस्त का वितरण 1 अगस्त से मोदी सरकार ने शुरू कर दिया है। इसे लेकर ‘प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि’ की आधिकारिक वेबसाइट पर आकंड़े जारी किए गए हैं। आंकड़ों के मुतबाकि, 16 सितंबर तक तीसरी किस्त के तहत 13 राज्यों के 1,25,92,033 किसानों में से एक भी किसान को पैसे का भुगतान नहीं किया गया है। अभी तक सिर्फ 94,88,363 किसानों के खाते में भुगतान किया गया है। यह राशि 23 राज्यों के किसानों के खाते में ही ट्रांसफर हुई है।

जिन 13 राज्यों के एक भी किसान को योजना की तीसरी किस्त के तहत भुगतान नहीं किया गया है, उसमें से 4 राज्य ऐसे हैं जहां पर बीजेपी या उसके समर्थन की सरकार है। इन राज्यों में उत्तर प्रदेश भी शामिल है। उत्तर प्रदेश में इस योजना के तहत पंजीकृत 1.70 करोड़ किसानों में से किसी भी किसान को तीसरी किस्त नहीं मिली है। इसके अलावा अरुणाचल प्रदेश, गोवा और मेघालय के किसानों की भी तिसरी किस्त का भुगतान नहीं किया गया है। जिन राज्यों के एक भी किसान को तीसरी किस्त नहीं मिली है, उनमें पांच केंद्र शासित, दो कांग्रेस शासित और दो में दूसरी पार्टियों की सरकार है।


किसानों को तीसरी किस्त के तहत 2 हजार रुपये दिया जाना है। योजना के तहत किसानों को 1 साल में तीन समान किस्तों में 6 हजार रुपये दिया जान है। केंद्र की मोदी सरकार ने इस योजना को 1 दिसंबर, 2018 से लागू किया था। दिसंबर से मार्च महीने के बीच पहली किस्त, अप्रैल से जुलाई महीने के के बीच दूसरी किस्त और अगस्त से नवंबर महीने के बीच तीसरी किस्त का भुगतान किसानों को किया जाना बाकी है। वहीं दिल्ली और सिक्किम के किसानों को अभी तक एक भी किस्त का भुगतान नहीं किया गया है। दिल्ली से 10,633 और सिक्किम से 3063 किसानों का पंजीकरण हुआ है।

जहां 46 दिन बीत जाने के बाद योजना के तहत एक करोड़ किसानों को तीसरी किस्त का भुगतान नहीं किया जा सका है। वहीं आंकड़ों के मुताबिक, करीब 3 करोड़ 83 लाख ऐसे किसान भी हैं, जिनके खाते में दूसरी किस्त के तहत 2 हजार रुपये का भी अभी तक भुगतान नहीं किया गया है। ‘प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि’ योजना में अभी तक 7 करोड़ से ज्यादा किसानों का पंजीकरण हुआ है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia