₹ 442 में दो केले, हर केले पर ₹ 12500 का जुर्माना, रेलवे ने कहा, केले खाने से अच्छा घूमने का प्लान बना-ना

बॉलीवुड अभिनेता राहुल बोस का केला विवाद अब रोचक मोड़ पर पहुंच गया है। पहले तो जीएसटी विभाग ने ₹ 442 में दो केले बेचने वाले होटल पर ₹ 25000 का जुर्माना लगाया, अब रेलवे ने अपने एक पैकेज की कीमत ₹ 445 रख केला विवाद की लोकप्रियता का फायदा उठाया है।

फोटो सौजन्य - भारतीय रेलवे ट्विटर हैंडिल
फोटो सौजन्य - भारतीय रेलवे ट्विटर हैंडिल

नवजीवन डेस्क

बॉलीवुड अभिनेता राहुल बोस के केला विवाद में अब रेलवे भी कूद पड़ा है। इसविवाद से जुड़ा पश्चिम रेलवे का एक ट्वीट सोशल मीडिया में खूब वायरल हो रहा है। एक्टर राहुल बोस ने बुधवार को सोशल मीडिया पर एक वीडियो पोस्ट किया था। इस वीडियो में उन्होंने ने बताया था कि एक पांच सितारा होटल में उन्हें सिर्फ दो केलों के लिए 442 रुपये चुकाने पड़े।

पश्चिम रेलवे ने ट्वीट कर लिखा, 'पश्चिम रेलवे आपको भारत के पश्चिमी क्षेत्र के आसपास के कई पर्यटन स्थलों पर ले जा सकता है। कम कीमत पर पश्चिमी रेलवे के साथ आसान यात्रा करें। मीम में रेलवे ने लिखा- चित्तौड़गढ़ का प्लान 'बना-ना' अब केवल 445 रुपये में, 442 रुपये में दो केले खरीदने के अलावा उसमें 3 रुपये और जोड़ें और पश्चिमी रेलवे के साथ एक एतिहासिक स्थल की यात्रा करें।

राहुल बोस ने वीडियो में दो केलों की इतनी कीमत चार्ज करने पर नाराजगी जाहिर की थी। अब इस मामले में कार्रवाई करते हुए होटल पर करीब 50 गुना जुर्माना लगाया गया है। एक्साइज एंड टैक्सेशन डिपार्टमेंट, चंडीगढ़ ने सीजीएसटी की धारा 11 के उल्लंघन के लिए होटल को जिम्मेदार ठहराया है। राहुल बोस ने जिम करने के दौरान दो केलों का ऑर्डर दिया था, जिसका जीएसटी सहित 442.50 रुपये का बिल दिया गया। इस पर नाराजगी जाहिर करते हुए बोस ने ट्विटर पर एक वीडियो को पोस्ट करते हुए लिखा- ‘आपको यकीन करने के लिए इसे देखना होगा। कौन कहता है कि फल आपके लिए नुकसानदेह नहीं हैं? आप यह होटल से पूछिए।'

राहुल बोस के वीडियो का संज्ञान लेते हुए जीएसटी विभाग ने होटल पर 25 हजार रुपए का जुर्माना डाला था। होटल पर ऐसी चीज़ों पर जीएसटी वसूलने का आरोप लगा जिन पर कोई जीेसटी नहीं लगता है। केले उसी श्रेणी में आते हैं। इसके बाद नेशनल कांफ्रेंस नेता और जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्लाह ने ट्वीट कर कहा था कि इस तरह एक केले पर 12500 रुपए का जुर्माना लगा है।

लोकप्रिय