इलाहाबाद के बाद अब शिमला की बारी, श्यामला करने की तैयारी में हिमाचल की बीजेपी सरकार

उत्तर प्रदेश की बीजेपी सरकार की राह पर चलते हुए अब हिमाचल प्रदेश की बीजेपी सरकार भी राजधानी शिमला का नाम बदलने पर विचार कर रही है। बीजेपी की जयराम ठाकुर की सरकार शिमला का नाम बदलकर श्यामला करना चाहती है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद का नाम बदले जाने के बाद अब हिमाचल प्रदेश की बीजेपी सरकार भी राजधानी शिमला का नाम बदलने पर विचार कर रही है। मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर की सरकार शिमला का नाम बदलकर श्यामला करने की योजना बना रही है। शुक्रवार को बीजेपी सरकार के मुखिया जय राम ठाकुर ने इस संबंध में कहा कि अंग्रेजों के भारत आने से पहले शिमला को श्यामला के नाम से जाना जाता था। इसका नाम बदलने की मांग पर उनकी सरकार लोगों के विचार जानेगी।

बता दें कि दक्षिणपंथी हिंदू समूह लंबे समय से शिमला का नाम बदलने की मांग करते आ रहे हैं। उनका कहना है कि ब्रिटिश राज की पहचान को खत्म किया जाना चाहिए। इसके साथ ही विश्व हिंदू परिषद ने राज्य पर्यटन विभाग द्वारा संचालित होटल पीटरहॉफ का नाम बदलकर रामायण के रचियता वाल्मीकि के नाम पर रखने की भी मांग की है। हाल ही में यूपी सरकार द्वारा इलाहाबाद का नाम बदलकर प्रयागराज करने के बाद शिमला का नाम बदलने की भी मांग तेज हो गई है।

गौरतलब है कि विश्व हिंदू परिषद ने मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह की पिछली सरकार में शिमला का नाम बदलने की मांग की थी। लेकिन 2016 में तत्कालीन मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने शिमला का नाम बदलने की मांग को खारिज करते हुए कहा था कि यह एक अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia