दिल्ली-NCR में कोरोना मरीजों का आंकड़ा पहुंच गया एक लाख के पार, अब शाह बना रहे यूपी, दिल्ली और हरियाणा के लिए प्लान

दिल्ली-एनसीआर में कोरोना वायरस बेकाबू होता जा रहा है। स्थिति यह है कि दिल्ली-एनसीआर में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा एक लाख के पार हो चुका है। तब कहीं जाकर केंद्र सरकार ने सुध ली है और दिल्ली के अलावा यूपी और हरियाणा के सीएम के साथ बैठक कर एक्शन प्लान पर काम शुरु किया है।

फोटो : आईएएनएस
फोटो : आईएएनएस
user

आईएएनएस

दिल्ली एनसीआर में कोरोना मरीजों की संख्या करीब सवा लाख पहुंचने वाली है। एनसीआर में यूपी के गाजियाबाद, नोएडा और हरियाणा के गुरुग्राम और फरीदाबाद शामिल हैं। इसके लिए अलावा राजधानी दिल्ली इसका हिस्सा है। इन पांचों शहरों में कुल मिलाकर कोरोना संक्रमित लोगों का आंकड़ा सवा लाख के आसपास पहुंचने वाला है, तब कहीं जाकर केंद्र सरकार ने इसकी सुध ली है कि बिना तीनों राज्यों की संयुक्त रणनीति के कोरोना पर काबू नहीं पाया जा सकता।

इस सिलसिले में केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने गुरुवार यूपी, दिल्ली और हरियाणा के मुख्यमंत्रियों के साथ साझा बैठक की। बैठक में कहा गया कि तीनों राज्यों को मिलकर एनसीआर के लिए कोरोना प्रूफ बनाने की रणनीति बनाने की जरूरत है।

दरअसल, दिल्ली से सटे इलाकों में भी कोरोना की चुनौती गंभीर है। यूपी के नोएडा में 23 सौ से ज्यादा लोग संक्रमित हैं। वहीं गुरुग्राम में 42 सौ से ज्यादा केस आ चुके हैं। दिल्ली से इन दोनों जगहों पर भारी संख्या में लोगों का आना-जाना रहता है। जिससे कोरोना को रोकने की चुनौती पूरे एनसीआर में खड़ी है। गुरुवार की बैठक से पहले नीति आयोग के सदस्य वी पाल से भी मशविरा किया था। जिसके बाद तीनों राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक कर रणनीति बनाने की उन्होंने तैयारी की। बैठक में तय किया गया कि तीनों राज्य कोरोना की रोकथाम के लिए अपनाए जा रहे नए तरीकों को एक दूसरे के साथ शेयर करेंगे।

इस बैठक में स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन के साथ उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल सहित तीनों राज्यों के अधिकारियों ने भी हिस्सा लिया।


सूत्रों का कहना है कि इस बैठक में अमित शाह ने एक एक्शन प्लान सामने रख उस पर अमल करने को कहा है। इनमें:

  • रैपिड एंटीजन टेस्टिंग के जरिए संक्रमण फैलने की दर कम करने पर जोर
  • मरीजों को जल्द से जल्द अस्पताल में भर्ती किया जाए
  • एनसीआर में कोरोना संक्रमण की मैपिंग में आरोग्य सेतु और इतिहास एप की मदद ली जाए
  • यूपी और हरियाणा के मुख्यमंत्री एम्स दिल्ली की टेलीमेडिसिन सुविधा का लाभ उठाए, दोनों राज्य इसके बारे में लोगों को जागरूक करें
  • नए रैपिड एंटीजन टेस्ट से करीब नब्बे प्रतिशत स्क्रीनिंग हो जाती है। देश में टेस्टिंग किट पर्याप्त संख्या में उपलब्ध हैं। दिल्ली में ऐसी टेस्टिंग चल रही है। लिहाजा हरियाणा और उत्तर प्रदेश भी जरूरत के हिसाब से केंद्र सरकार से रैपिड एंटीजन टेस्ट किट ले सकते हैं
  • यूपी और हरियाणा के के छोटे अस्पतालों के डॉक्टर्स, अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान दिल्ली के विशेषज्ञों से टेली वीडियोग्राफी के माध्यम से कोरोना को लेकर कभी भी गाइडेंस ले सकते हैं।
  • एनसीआर में अधिक टेस्टिंग की जाए

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia