चुनाव आयोग के नए निर्देशों के बाद इस बार विधानसभा चुनावों के नतीजे आने में हो सकती है देरी

मध्यप्रदेश, राजस्थान में चुनाव के दौरान कई जगहों से ईवीएम को लेकर गड़बड़ी की शिकायतें आई थीं। उसके बाद कांग्रेस ने चुनाव आयोग से इसे लेकर शिकायत की थी। इसी पर कार्रवाई करते हुए केंद्रीय चुनाव आयोग ने दिशा-निर्देश जारी किया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

हाल ही में संपन्न हुए पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के नतीजे कल यानी 11 दिसंबर को घोषित किए जाने हैं। इस बार ऐसा हो सकता है कि नतीजों की घोषणा में थोड़ी देरी हो। दरअसल, कांग्रेस ने चुनाव आयोग से मांग की थी कि वोटों की गिनती के दौरान हर राउंड के बाद परिणाम की जानकारी लिखित में दी जाए। चुनाव आयोग ने इस मांग को मान लिया है।

राजस्थान, तेलंगाना, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और मिजोरम में मतदान हो चुका है और अब हर किसी की निगाहें आने वाले नतीजों पर टिकी हैं।

गौरतलब है कि मध्यप्रदेश, राजस्थान में चुनाव के दौरान कई जगहों से ईवीएम को लेकर गड़बड़ी की शिकायतें आई थीं। उसके बाद कांग्रेस ने राज्य और केंद्रीय चुनाव आयोगों से इसे लेकर शिकायत की थी और मतगणना के दिन लिखित में परिणाम मांगे थे। इसी पर कार्रवाई करते हुए केंद्रीय चुनाव आयोग ने मतगणना को लेकर पांचों राज्यों के चुनाव आयोगों को दिशा-निर्देश जारी किया है। चुनाव आयोग ने निर्देश दिया है कि ऑब्जर्वर और रिटर्निंग अफसर मतगणना के हर चरण के बाद उम्मीदवारों को मिले वोटों से संबंधित प्रपत्र पर हस्ताक्षर करेंगे।

चुनाव आयोग के नए निर्देशों के बाद इस बार विधानसभा चुनावों के नतीजे आने में हो सकती है देरी

इसके अलावा हर चरण के बाद ब्लैकबोर्ड/व्हाइट बोर्ड पर नतीजे लिखे जाएंगे और सार्वजनिक तौर पर हर चरण के बाद नतीजों की घोषणा भी की जाएगी। इसके साथ-साथ हर चरण के बाद नतीजे की कॉपी सभी उम्मीदवारों और मीडिया को भी दी जाएगी।

एक चरण की मतगणना पूरी होने वाले के बाद ही अगले चरण की मतगणना शुरू होगी। हालांकि, चुनाव आयोग ने मतगणना से जुड़े ऐसे आदेश पहले भी दिए हैं, लेकिन आयोग ने इस बार इन नियमों को सख्ती से पालन करने के लिए कहा है।

ऐसे में पहले जैसे तेजी से परिणाम आते थे, हो सकता है कि उसके उलट इस बार आपको धीरे-धीरे चुनावों के नजीते मिलें।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia