पाकिस्तान चुनावः सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी पीटीआई के नेता इमरान खान ने कहा, भारत के साथ अच्छे रिश्ते जरूरी

पाकिस्तान के चुनाव में सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी पीटीआई के नेता इमरान खान ने कहा है कि वह उन पाकिस्तानियों में से हैं जो हमेशा से भारत के साथ अच्छे रिश्ते चाहते रहे हैं। उन्होंने कहा कि दोनों देशों के संबंध और व्यापारिक रिश्ते अच्छे होने चाहिए।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

पाकिस्तान के आम चुनाव में सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी के नेता इमरान खान ने जीत के बाद भारत की तरफ दोस्ती का हाथ बढ़ाया है। चुनाव रुझानों में सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरने के बाद प्रेस को संबोधित करते हुए इमरान खान ने कहा कि वह उन पाकिस्तानियों में से हैं जो हमेशा से भारत के साथ अच्छे रिश्ते चाहते रहे हैं। उन्होंने कहा कि अगर हम गरीबी मुक्त उपमहाद्वीप चाहते हैं तो दोनों देशों के संबंध और व्यापारिक रिश्ते अच्छे होने चाहिए।

हालांकि, इमरान खान ने इस दौरान कश्मीर का मुद्दा भी उठाया। उन्होंने कहा, “कश्मीर के लोग लंबे समय से बदहाल हैं। हमें बातचीत की मेज पर बैठकर कश्मीर मुद्दे का हल निकालना होगा। अगर भारत की सरकार चाहती है, तो दोनों देश कश्मीर के मुद्दे को बातचीत के जरिये सुलझा सकते हैं।” उन्होंने जोर देकर कहा कि यह इस उपमहाद्वीप के लिए भी अच्छी बात होगी। हालांकि, इमरान ने खुद को भारतीय मीडिया में पेश किये जाने के तरीके पर दुख जताया। उन्होंने कहा कि हाल के दिनों में जिस तरह से उन्हें भारतीय मीडिया में पेश किया गया है उससे वह दुखी हैं।

इससे पहले चुनाव में मिली सफलता के लिए खुदा का शुक्रिया अदा करते हुए पूर्व क्रिकेटर ने कहा कि 22 सालों के संघर्ष के बाद उनकी दुआएं कबूल हुई हैं। उन्होंने कहा, “मुझे अपना सपना पूरा करने और देश की सेवा करने का मौका मिल गया है। हम पाकिस्तान में लोकतंत्र की मजबूती के गवाह बन रहे हैं। आतंकी हमलों के बावजूद देश में चुनाव सफल रहा है। मैं अपने हमारे सुरक्षा बलों का शुक्रिया अदा करता हूं।”

इमरान खान ने इस दौरान ऐलान किया कि वह प्रधानमंत्री बनने के बाद सादगी से रहेंगे। उन्होंने कहा कि पहले सत्ताधारी लोग अपने आप पर खर्च करते थे, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। उन्होंने अवाम के टैक्स की हिफाजत करने की बात करते हुए कहा कि वह इतने बड़े प्रधानमंत्री आवास में नहीं रहेंगे, बल्कि कोई छोटी सी जगह देखेंगे। उन्होंने अपनी सरकार की प्राथमिकता की तरफ इशारा करते हुए कहा, “हमें गरीबी से लड़ना है, यह एक बड़ी चुनौती है। चीन हमारे सामने सबसे बड़ा उदाहरण है, जिसने 30 साल में 70 करोड़ लोगों को गरीबी से बाहर निकाला है।”

पाकिस्तान में जारी मतगणना में पूर्व क्रिकेटर इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ 119 सीटों पर निर्णायक बढ़त के साथ सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी है। वहीं नवाज शरीफ की पार्टी पीएमएल-एन को 63, जबकि बिलावल भुट्टो की पीपीपी को 38 सीटों पर बढ़त मिली है। हालांकि, इमरान की पार्टी बहुमत के लिए जरूरी आंकड़ों से अभी भी पीछे है, ऐसे में उन्हें प्रधानमंत्री बनने के लिए निर्दलीयों का समर्थन लेना होगा।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 26 Jul 2018, 7:43 PM