फेसबुक के बाद इंस्टाग्राम से लाखों यूजर्स का डेटा लीक, कई सिलेब्रिटीज और नामी लोग हुए शिकार

एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि इंस्टाग्राम से लीक रिकोर्ड में पब्लिक डाटा है जिसमें यूजर्स की जानकारी, प्रोफाइल फोटो, फॉलोअर्स की संख्या, लोकेशन और प्राइवेट कॉन्टेक्ट नंबर तक शामिल हैं। ऐसे में इस तरह की जानकारी लीक होना कई मायने में खतरनाक हो सकता है।

फोटोः आईएएनएस
फोटोः आईएएनएस

आईएएनएस

डेटा चोरी के कई मामलों से फेसबुक के जूझने के बाद अब इसकी फोटो-शेयरिंग सेवा इंस्टाग्राम भी मुश्किल में घिरती दिख रही है। लाखों सिलेब्रिटीज और प्रभावशाली व्यक्तियों का पर्सनल डेटा इंस्टाग्राम के जरिए लीक हो गया है।

मुंबई की सोशल मीडिया मार्केटिंग फर्म चैटरबॉक्स ने इस डेटाबेस को ट्रेस किया है। सबसे पहले टेक क्रंच ने सोमवार की रात एक रिपोर्ट में कहा कि डेटाबेस में कई हाई-प्रोफाइल प्रभावशाली व्यक्तियों के 4 करोड़ 90 लाख रिकॉर्ड शामिल थे, जिनमें प्रमुख फूड ब्लॉगर्स, मशहूर हस्तियां और अन्य सोशल मीडिया के प्रभावशाली व्यक्ति शामिल हैं।

रिपोर्ट में दावा किया गया है कि "हर रिकोर्ड में पब्लिक डाटा है जिसमें जानकारी, प्रोफाइल फोटो, फॉलोअर्स की संख्या, लोकेशन और प्राइवेट कॉन्टेक्ट नंबर तक शामिल हैं।" इस तरह की जानकारी लीक होना कई मायने में खतरनाक हो सकता है।

मामले का खुलासा होने पर इंस्टाग्राम के एक प्रवक्ता ने मंगलवार को कहा कि वे जांच कर रहे हैं कि क्या किसी तीसरे पक्ष ने अपनी नीतियों का उल्लंघन करते हुए अनुचित तरीके से इंस्टाग्राम डेटा संग्रहीत किया है। इंस्टाग्राम के एक प्रवक्ता ने कहा, "यह भी स्पष्ट नहीं है कि चैटरबॉक्स के डेटाबेस में फोन नंबर और ईमेल इंस्टाग्राम से आए हैं या नहीं।"

कंपनी ने अपने बयान में कहा, "उपयोगकर्ता के डेटा को गलत तरीके से लेने वाले तीसरे पक्ष की कुछ संभावना हो सकती है, जिसे हम गंभीरता से ले रहे हैं, यही कारण है कि हम जल्दी से यह समझने के लिए काम कर रहे हैं कि हुआ क्या है।"

बता दें कि चैटरबॉक्स एक वेब डेवलपमेंट कंपनी है जो कंटेंट को बढ़ावा देने के लिए सोशल मीडिया प्रभावितों को भुगतान करती है। फेसबुक के बाद इंस्टाग्राम से यूजर्स के डेटा लीक होने की खबर बेहद खतरनाक है और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की सुरक्षा पर कई सवाल खड़े करती है।

लोकप्रिय