भारत-चीन तनाव पर सर्वदलीय बैठक आज, ये नेता होंगे शामिल

सर्वदलीय बैठक में पीएम मोदी यह जानकारी देंगे कि फिलहाल लद्दाख के गलवान घाटी में कैसे हालात हैं और चीन का क्या रुख है। 20 जवानों की शहादत के बाद सरकार पर विपक्ष लगातार यह दबाव बना रहा था कि वह इस संबंध में देश को जानकारी दे।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

लद्दाख में एलएसी पर भारत और चीन के बीच जारी तनाव के बीच आज शाम 5 बजे सर्वदलीय बैठक होगी, जिसमें अलग-अलग राजनीतिक दलों के प्रमुख शामिल होंगे। यह मीटिंग वर्चुअल होगी। पीएम नरेंद्र मोदी ने यह सर्वदलीय बैठक बुलाई है।

इस बैठक में भारत और चीन के बीच मौजूदा विवाद पर चर्चा होगी। बैठक में पीएम मोदी यह जानकारी देंगे कि फिलहाल लद्दाख के गलवान घाटी में कैसे हालात हैं। देनों देशों की सेनाओं के बीच झड़प के बाद ग्राउंड जीरों पर कैसे हालात हैं और फिलहाल चीन का क्या रुख है, इन सभी मुद्दों पर पीएम मोदी राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को जानकारी देंगे। बैठक में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, एनसीपी प्रमुख शरद पवार समेत कई दिग्गज नेता शामिल होने की खबर है।

कुछ राजनीतिक दलों को न्योता नहीं मिला है, जिसके कारण विवाद भी हो रहा है। वहीं, आरजेडी को इस बैठक के लिए कोई आमंत्रण नहीं भेजा गया है। आरजेडी नेता तेजस्वी यादव ने इस पर सवाल उठाते हुए ट्वीट किया और पूछा कि किस आधार पर पार्टियों को इस बैठक के लिए आमंत्रित किया गया है।


बताया जा रहा है कि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने इस सर्वदलीय बैठक से पहले सभी प्रमुख दलों के अध्यक्षों से फोन पर बात की और चर्चा की। खबरों के मुताबिक, इस बैठक में 20 राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि शामिल होंगे।

बैठक में इन नेता के शामिल होने की खबर:

  • एमके स्टालिन
  • एन. चंद्रबाबू नायडू
  • जगन रेड्डी
  • शरद पवार
  • नीतीश कुमार

गौरतलब है कि लद्दाख में सीमा पर जब से चीन और भारत के बीच विवाद बढ़ा है तब से कांग्रेस लगातार यह मांग कर रही थी कि केंद्र सरकार इस संबंध में देश को जानकारी दे। लेकिन सरकार लगातार चुप्पी साधे हुए थी। गलवान घाटी में भारत और चीनी सैनिकों के बीच झड़प में भारत के 20 जवान शहीद हो गए, हालांकि इस दौरान यह दावा किया गया है कि चीन के भी 43 सैनिक मारे गए। इस झड़प के बाद भी कांग्रेस यह मांग कर रही थी कि पीएम मोदी इस संबंध में देश को जानकारी दें और सर्वदलीय बैठक बुलाएं। आखिकार पीएम मोदी को सर्वदलीय बैठक बुलानी पड़ी। वहीं, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी सामने आए और उन्होंने गलवान घाटी में झड़प को लेकर प्रतिक्रिया दी।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 19 Jun 2020, 9:15 AM