त्रिपुरा में ‘लेनिन’ और तमिलनाडु में ‘पेरियार’ के बाद अब कोलकाता में ‘श्यामा प्रसाद मुखर्जी’ की मूर्ति पर हमला 

त्रिपुरा में लेनिन की मूर्ति ढहाए जाने के बाद 6 मार्च को तमिलनाडु में भी पेरियार की मूर्ति तोड़ने का मामला सामने आया है। आज सुबह कोलकाता में श्यामा प्रसाद मुखर्जी की मूर्ति पर हमला किया गया है।

फोटो: सोशल मीडिया 
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

त्रिपुरा में ‘व्लादिमिर लेनिन’ की मूर्ति पर बुलडोजर चलाने का मामला अभी शांत भी नहीं हुआ था कि 6 मार्च को तमिलनाडु में पेरियार की मूर्ति तोड़ने का मामला सामने आया और अब कोलकाता में श्यामा प्रसाद मुखर्जी की पर कालिख भी पोत दी गई है।

कोलकाता के टॉलीगंज स्थित केवाईसी पार्क में लगी श्यामा प्रसाद मुखर्जी की मूर्ति को निशाना बनाया गया है। घटना सामने आने के बाद कोलकाता पुलिस ने मामला दर्ज कर छानबीन शुरू कर दी। जाधवपुर यूनिवर्सिटी के 6 छात्रों पर मूर्ति तोड़ने का आरोप है, जिसके बाद इन्‍हें गिरफ्तार कर लिया गया। गिरफ्तार किए गए छात्रों में 5 छात्र, जबकि एक छात्रा है।

इससे पहले 6 मार्च को तमिलनाडू के वेल्लुर जिले में समाज सुधारक और द्रविड़ आंदोलन के संस्थापक ईवी रामासामी ‘पेरियार’ की प्रतिमा कथित रूप से क्षतिग्रस्त कर दी गई। इस घटना के बाद जिले में हंगामा मच गया। घटना के बाद पुलिस मौके पर पहुंची और 2 लोगों को गिरफ्तार भी कर लिया है।

इस घटना को लेकर बीजेपी घिरती दिखाई दे रही है। बीजेपी नेता एच राजा ने सोशल मीडिया पर तमिल में पोस्ट में लिखा था, “लेनिन कौन है? भारत से उनका क्या रिश्ता है? वामपंथियों का भारत से क्या रिश्ता है? त्रिपुरा में लेनिन की प्रतिमा को ध्वस्त कर दिया गया है। आज लेनिन की प्रतिमा, कल तमिलनाडु के ईवीआर रामास्वामी (पेरियार) की प्रतिमा को ध्वस्त कर दिया जाएगा।”

इससे पहले 5 मार्च को त्रिपुरा के बेलोनिया में बुलडोजर की मदद से रूसी क्रांति के नायक व्लादिमिर लेनिन की मूर्ति को गिरा दिया गया था। मूर्ति गिराने के दौरान लोग भारत माता की जय के नारे भी लगाए गए थे। इसे राज्यपाल तथागत राय ने सही ठहराया था।

गृह मंत्रालय ने देश में जगह-जगह तोड़ी जा रही मूर्तियों की घटनाओं पर चिंता जाहिर की है। गृह मंत्रालय ने कहा कि ऐसी घटनाओं को अंजाम दे रहे लोगों पर सख्‍त कार्रवाई की जाए। इस बाबत राज्‍य सरकारों को एडवाइजरी भी जारी की गई है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 07 Mar 2018, 11:05 AM