आर्थिक मंदी के बाद महंगाई की मार, प्याज 60 रुपए किलो तो टमाटर 80 के पार 

जो टमाटर कुछ दिनों पहले 30 से 40 रुपए किलो बिक रहा था, उसके दाम अब 80 रुपए किलो तक पहुंच गए हैं। वहीं, प्याज की कीमत कई महीनों से 60 रुपए किलो के आसपास ही बनी हुई है। ऐसे में लोग कम में काम चलाने को मजबूर हो रहे हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

मोदी राज में आर्थिक मंदी के बाद महंगाई ने भी पैर पसारना शुरू कर दिया है। महंगाई से लोग त्रस्त हैं। राजधानी दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में प्याज पहले से ही रुला रहा था, वहीं अब टमाटर भी लाल हो रहा है। जो टमाटर कुछ दिनों पहले 30 से 40 रुपए किलो बिक रहा था, उसके दाम अब 80 रुपए किलो तक पहुंच गए हैं। वहीं, प्याज की कीमत कई महीनों से 60 रुपए किलो के आसपास ही बनी हुई है। ऐसे में लोग कम में काम चलाने को मजबूर हो रहे हैं।

प्याज मंडी के अंदर प्याज का दाम 30 से 40 रुपए किलो तक पहुंच गया है। जिसका सीधा असर आम जनता की जेब पर पड़ रहा है। आजादपुर मंडी में थोक भाव में प्याज 30 से 40 रूपए किलो बिक रहा है। वहीं आम खुदरा बाजार में ये रेट 50 से 60 रुपए किलो तक पहुंच गया है। प्याज की आवक में भी भारी कमी आई है और कई जगहों पर भारी बारिश होने के कारण प्याज की नई फसल बर्बाद हो गई है। यही वजह है कि प्याज के दाम लगातार बढ़ते जा रहे हैं। आमल यह है कि जो एक किलो प्याज खरीदते थे वो अब 250 ग्राम से ही काम चला रहे हैं।


वहीं, बात करें टमाटर की तो यह प्याज को पीछे छोड़ चुका है। मंडी में ही टमाटर की कीमत 50 के पार चला गया है। दिल्ली की मंडियों में टमाटर 50 से 55 रुपए किलो मिल रहा है। यही टमाटर लोगों के घर पहुंचते-पहुंचते 70 से 80 तक हो जाता है। जानकारों का कहना है कि बारिश की वजह से टमाटर और प्याज की फसलें काफी बर्बाद हो गई हैं। आने वाले दिनों में भी प्याज और टमाटर के दाम में कमी की उम्मीद कम ही है। ऐसे में आगे भी महंगे प्याज और टमाटर खरीदने के लिए तैयार रहिए।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 12 Oct 2019, 11:34 AM