लोकसभा में पास होने के बाद आज राज्‍यसभा में पेश होगा महिला आरक्षण बिल, विधेयक पर होगी चर्चा

संसद और राज्यों की विधानसभाओं में महिलाओं को 33 फिसदी आरक्षण देने वाला 'नारी शक्ति वंदन अधिनियम' बिल के समर्थन में लोकसभा में 454 और दो वोट विरोध में पड़े।

राज्यसभा में आज पेेश होगा महिला आरक्षण बिल।
राज्यसभा में आज पेेश होगा महिला आरक्षण बिल।
user

नवजीवन डेस्क

संसद के विशेष सत्र के दौरान बुधवार को लोकसभा से महिला आरक्षण बिल पास हो गया। इस बिल को आज राज्यसभा में पेश किया जाएगा, जहां इस पर चर्च होगी। विधेयक पर चर्चा के लिए साढ़े सात घंटे का समय तय किया गया है। अगर यह बिल राज्‍यसभा में भी पास हो गया तब इसे जनगणना और परिसीमन होने के बाद लागू किया जाएगा।

संसद और राज्यों की विधानसभाओं में महिलाओं को 33 फिसदी आरक्षण देने वाला 'नारी शक्ति वंदन अधिनियम' बिल के समर्थन में लोकसभा में 454 और दो वोट विरोध में पड़े। इसके साथ ही यह बिल नए संसद भवन में पेश होने और पास होने वाला पहला विधेयक बन गया।

इसे भी पढ़ें: महिला आरक्षण विधेयक पर लोकसभा ने लगाई मुहर, समर्थन में पड़े 454 वोट, 2 संसदों ने विरोध में किया मतदान

महिला आरक्षण बिल के पास होने के बाद मौजूदा लोकसभा में 181 सीटें महिलाओं के लिए आरक्षित हो जाएंगी। इसी तरह उत्तर प्रदेश विधानसभा की कुल 403 सीटों में से 133 सीटें महिलाओं के हिस्से में आएंग, और दिल्ली की बात करें तो दिल्ली विधानसभा में कुल 70 में से 23 सीटें महिलाओं के लिए होंगी। इस विधेयक के अनुच्छेद 239 एए के तहत राज्य विधानसभाओं में भी महिला आरक्षण की व्यवस्था का प्रावधान है।

जो बिल लोकसभा से पास हुआ है, उसके मुताबिक महिलाओं को 33 फीसदी आरक्षण फिलहाल 15 सालों के लिए दिया जाएगा और उसके बाद भी उसे जारी रखने के लिए फिर से बिल लाना पड़ेगा।

इसे भी पढ़ेंः राहुल गांधी ने महिला आरक्षण बिल में OBC की अनदेखी पर BJP को घेरा, कहा- मुद्दों से भटका रही सरकार


इस बिल को लेकर कई राजनीतिक दलों की मांग थी कि इसमें एससी-एसटी महिलाओं के लिए अलग से आरक्षण की व्यवस्था हो, लेकिन इस बिल में मौजूदा आरक्षण के भीतर ही महिलाओं के लिए आरक्षण की व्यवस्था की गई है। यानी लोकसभा और विधानसभाओं में फिलहाल जितनी सीटें एससी-एसटी के लिए आरक्षित हैं, उन्हीं में से महिलाओं के लिए भी 33 फीसदी सीटें होंगी।

मसलन वर्तमान में लोकसभा की 84 सीटें अनुसूचित जाति यानी एससी और 47 सीटें अनुसूचित जनजाति यानी एसटी के लिए आरक्षित हैं। महिला आरक्षण बिल आने के बाद एससी की 84 में से 38 सीटें और एसटी की 47 में से 16 सीटें महिलाओं के लिए आरक्षित होंगी। लोकसभा में फिलहाल ओबीसी के लिए आरक्षण की व्यवस्था नहीं है और वर्तमान में ओबीसी उम्मीदवारों को एससी-एसटी सीटें हटाने के बाद यानी कुल बची 412 सीटों में ही चुनाव लड़ना होता है।

इसे भी पढ़ेंः एससी, एसटी, ओबीसी और मुस्लिम महिलाओं को भी मिले आरक्षण का लाभ, डिंपल यादव ने पूछा- जनगणना कब होगी?

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia