यूपी की सत्ता हाथ से फिसलने के बाद अखिलेश यादव के सामने खड़ी हैं ये चुनौतियां, इनसे कैसे पार पाएंगे?

अखिलेश यादव के लिए आने वाले महीनों में सबसे बड़ी चुनौती अपनी पार्टी को एक साथ रखना होगा। पांच साल लंबा समय होता है और कई नवनिर्वाचित विधायक इस अवधि में संघर्ष करने के मूड में नहीं होंगे।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

समाजवादी पार्टी (सपा) के अध्यक्ष अखिलेश यादव के लिए एक यात्रा समाप्त हुई है और दूसरी अभी शुरू हुई है। हाल ही में हुए विधानसभा चुनावों में, 2017 में उनकी पार्टी ने जितनी सीटें जीती थीं, उससे दोगुनी से अधिक हो गई हैं और वोट प्रतिशत भी डेढ़ गुना बढ़ गया है, लेकिन 48 वर्षीय नेता अखिलेश के सामने चुनौतियां कई गुना बढ़ गई हैं।

अखिलेश के लिए आने वाले महीनों में सबसे बड़ी चुनौती अपनी पार्टी को एक साथ रखना होगा। पांच साल लंबा समय होता है और कई नवनिर्वाचित विधायक इस अवधि में संघर्ष करने के मूड में नहीं होंगे। विधायक दल को अक्षुण्ण रखने के अलावा, अखिलेश को अपनी पार्टी से पलायन को रोकने के लिए भी ओवरटाइम काम करना होगा। एसपी लगभग टर्नकोट से भरा हुआ है और इस बात की कोई गारंटी नहीं है कि ऐसे तत्व फिर से नहीं हटेंगे।

दिलचस्प बात यह है कि ये टर्नकोट सपा के उम्मीद से कम प्रदर्शन का एक प्रमुख कारण हैं। जब टिकट बंटवारे की बात आई तो अखिलेश ने अपने वफादार पार्टी के लोगों के ऊपर 'बाहरी' लोगों को चुना और इसके कारण उनके कार्यकर्ता खफा हो गए। बीजेपी से आए स्वामी प्रसाद मौर्य और धर्म सिंह सैनी की हार इसका उदाहरण है।

अखिलेश को अब अपनी पार्टी के कार्यकर्ताओं का मनोबल लगातार बढ़ाना होगा और उन्हें आश्वस्त करना होगा कि राज्य की राजनीति में पार्टी का भविष्य है। अपने ओबीसी वोट बैंक को बरकरार रखते हुए सपा प्रमुख को भी अपना वोट आधार बढ़ाने की जरूरत है। चुनाव के बीच अखिलेश ने प्रतापगढ़ में कहा था, "राजा भैया कौन?"


अवध क्षेत्र के कम से कम छह जिलों में राजा भैया ठाकुर समुदाय के लिए एक प्रतीक हैं। अखिलेश की अनावश्यक टिप्पणी ने सुनिश्चित किया कि ठाकुरों ने सपा को वोट नहीं दिया और समर्थन नहीं किया, जिससे पार्टी के ठाकुर नेताओं जैसे अरविंद सिंह गोप की हार हुई।

राजा भैया ने संयोग से 2003 में अखिलेश के पिता मुलायम सिंह को उनकी सरकार के लिए बहुमत हासिल करने में मदद की थी और मुलायम और अखिलेश सरकारों में मंत्री के रूप में काम किया है। अखिलेश ने एक अन्य प्रसिद्ध ठाकुर नेता धनंजय सिंह पर भी निशाना साधा, जो जौनपुर के मल्हानी से चुनाव लड़ रहे थे। हालांकि धनंजय भी चुनाव हार गए, लेकिन इसने सपा के खिलाफ ठाकुर के गुस्से को और बढ़ा दिया।

यदि सपा अपना आधार व्यापक बनाना चाहती है, तो वह ओबीसी समूहों के चयन तक सीमित रहने और सवर्णों को पूरी तरह से नजरअंदाज करने का जोखिम नहीं उठा सकती है। एक राजनीतिक नेता के रूप में अखिलेश अपने गुस्से और संयम की कमी के लिए जाने जाते हैं जो चुनाव प्रचार के दौरान दिखाई देता है।

अभियान के दौरान कन्नौज में उनकी 'ऐ पुलिस' वाली टिप्पणी सोशल मीडिया पर वायरल हो गई और उनकी काफी आलोचना हुई। उन्हें सार्वजनिक रूप से नेताओं पर तंज कसने के लिए भी जाना जाता है, जो जाहिर तौर पर अच्छा नहीं है। एक अन्य कारक जो उनकी बबार्दी साबित हो सकता है, वह है पार्टी कार्यकर्ताओं, नेताओं और पत्रकारों तक उनकी पहुंच न होना।


पार्टी के एक वरिष्ठ विधायक ने कहा कि वह आपसे तभी मिलेंगे जब वे चाहेंगे। अगर आपके पास कुछ जानकारी है जो आप उन्हें देना चाहते हैं, तो वह कभी उपलब्ध नहीं होंगे। इस मायने में उनका व्यवहार मायावती की तरह निरंकुश होता जा रहा है। ऐसा कोई चैनल नहीं है जो पार्टी और अन्य जगहों पर जमीनी स्तर पर क्या हो रहा है, इसके बारे में नियमित रूप से फीडबैक लेने में उनकी मदद कर सके।

पार्टी नेताओं को याद है कि मुलायम सिंह यादव, इसके विपरीत, कोई जरूरी मुद्दा होने पर देर रात भी पार्टी कार्यकर्ताओंको आसानी से मिल जाते थे। बलिया के एक पूर्व विधायक ने कहा कि उनके कर्मचारियों को निर्देश दिया गया था कि वे विधायकों को कभी वापस जाने को ना कहें।

अखिलेश के सामने एक और बड़ी चुनौती यह है कि वह अपनी पार्टी के भीतर नया नेतृत्व विकसित करने में विफल रहे हैं, भले ही उन्हें सत्ता संभाले पांच साल हो गए हों। नतीजतन, वह बिना किसी अन्य प्रचारक के एक व्यक्ति की सेना का नेतृत्व कर रहे थे, जबकि भाजपा के पास प्रचारकों की एक सेना थी - प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से लेकर केंद्रीय मंत्रियों, सांसदों और राज्य के मंत्रियों तक।

इसके अलावा, सपा अध्यक्ष को खुद को कुछ विश्वसनीय सलाहकारों को प्राप्त करने और अपनी वर्तमान मंडली को बदलने की जरूरत है जिसमें अनुभवहीन नेता शामिल हैं। अखिलेश पुराने नेताओं को केंद्रीय मंच साझा करने की अनुमति देने के इच्छुक नहीं हैं। हालांकि चुनाव की पूर्व संध्या पर उन्होंने अपने बिछड़े चाचा शिवपाल यादव के साथ समझौता कर लिया, लेकिन उन्होंने यह सुनिश्चित किया कि शिवपाल को वह ध्यान न मिले जिसके वह हकदार हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia