पीएम के ऐलान के बाद केंद्र ने 44 करोड़ वैक्सीन का दिया ऑर्डर, दूर हो सकती है टीके की किल्लत

केंद्र सरकार द्वारा टीकाकरण दिशानिर्देशों में बदलाव के बाद देश भर में टीकाकरण अभियान में 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी नागरिक 21 जून से सरकारी स्वास्थ्य सुविधा केंद्रों पर कोरोना वैक्सीन की खुराक मुफ्त में प्राप्त कर सकते हैं।

फोटोः IANS
फोटोः IANS
user

नवजीवन डेस्क

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा सोमवार को मुफ्त टीकाकरण की घोषणा के बाद आज स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने कोविशील्ड की 25 करोड़ खुराक और कोवैक्सीन की 19 करोड़ डोज के लिए एक नया ऑर्डर जारी किया है। कोविड-19 के टीकों की ये 44 करोड़ (25+19 करोड़) खुराकें अभी से दिसंबर 2021 तक उपलब्ध रहेंगी।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक बयान में कहा है, "इसके अलावा, दोनों कोविड टीकों की खरीद के लिए अग्रिम का 30 प्रतिशत सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया और भारत बायोटेक को जारी किया गया है।" देश भर में टीकाकरण अभियान में 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी नागरिक 21 जून से सरकारी स्वास्थ्य सुविधाओं पर कोविड-19 वैक्सीन की खुराक मुफ्त में प्राप्त कर सकते हैं।


सोमवार को राष्ट्रीय कोविड टीकाकरण कार्यक्रम के दिशानिर्देशों में इन बदलावों की प्रधानमंत्री की घोषणा के तुरंत बाद केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया को कोविशील्ड की 25 करोड़ खुराक और भारत बायोटेक को कोवैक्सीन की 19 करोड़ खुराक का ऑर्डर दिया है।

भारत सरकार इस साल 16 जनवरी से 'संपूर्ण सरकार' दृष्टिकोण के तहत एक प्रभावी टीकाकरण अभियान के लिए राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के प्रयासों का समर्थन कर रही है। केंद्र सरकार द्वारा प्राप्त विभिन्न अभ्यावेदनों के आधार पर 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी वयस्कों के लिए टीकाकरण को 1 मई, 2021 को खोला गया था।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


/* */