भारतीय वायुसेना की बमबारी के बाद पाकिस्तान की उड़ी नींद, बुलाई आपात बैठक, आतंकियों के कई ठिकाने तबाह 

भारतीय वायु सेना ने मंगलवार सुबह साढ़े 3 बजे पाकिस्तान में घुसकर आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद पर बड़ी कार्रवाई की है। इस ऑपरेशन में 12 मिराज 2000 लड़ाकू विमान ने हिस्सा लिया और एलओसी के पार आतंकी कैंपों पर 1000 किलोग्राम बम गिराए।

फोटो: सोशल मीडिया 
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में हुए आतंकी हमले का बदला भारत ने पाकिस्तान से बदला ले लिया है। भारतीय वायुसेना ने मंगलवार सुबह करीब 3:30 बजे पाकिस्तान में जैश-ए-मोहम्मद के ठिकानों पर एयर स्ट्राइक की और जैश के कई कंट्रोल रूम को तबाह कर दिया। इस हमले की पुष्टि पाकिस्तान सशस्त्र बल के प्रवक्ता मेजर जनरल आसिफ गफूर ने भी की। जनरल आसिफ ने मंगलवार सुबह ट्वीट कर कहा कि भारतीय वायुसेना ने नियंत्रण रेखा का उल्लंघन किया।

उनके ट्वीट में पाकिस्तान की बेचैनी साफ दिखाई दे रही है और इस हमले में हुए नुकसान को छुपाने पूरी कोशिश कर रही है। जनरल आसिफ ने ट्वीट में आगे कहा, “भारतीय विमानों ने मुजफ्फराबाद सेक्टर में घुसपैठ की। पाकिस्तानी वायुसेना की जवाबी कार्रवाई को देखते हुए वायुसेना के विमानों ने लौटने से पहले जल्दबाजी में विमान में रखे बम गिरा दिए जो बालाकोट के पास गिरे हैं, इसमें किसी तरह का नुकसान नहीं हुआ है।”

खबरों के मुताबिक, वायुसेना ने सिर्फ 21 मिनट तक इस ऑपरेशन को चलाया। इस दौरान 12 मिराज विमानों ने 1000 किलो बम गिराकर कई आतंकी ठिकानों को तबाह कर दिया। खबरों की मानें तो इस ऑपरेशन में 300 आतंकी ढेर हुए हैं।

खबरों की माने तो भारत की सुरक्षा एजेंसियों के पास पाकिस्तान में उन 13 ठिकानों की जानकारी थी। जहां से जैश-ए-मोहम्मद आतंकी संगठन चला रहा था। भारतीय सेना ने एलओसी पार बालाकोट, चकोठी और मुजफ्फराबाद आतंकी लॉन्च पैड को पूरी तरह से तबाह कर दिया। लेकिन सबसे अहम बात यह है कि भारत ने पीओके में हमला नहीं किया है, बालाकोट में किया है। बालाकोट पीओके में नहीं है। बालाकोट जाने के लिए भारतीय लड़ाकू विमानों ने एलओसी पार की, पूरा पीओके पार किया और खाइबर पख्तुनख्वा में घुसकर बालाकोट में बम गिराए। पाकिस्तान में खैबर पख्तूनख्वा प्रांत का एक शहर बालाकोट, नियंत्रण रेखा से लगभग 50 किमी (31 मील) दूर है।

वहीं भारतीय वायुसेना की सर्जिकल स्ट्राइक के बाद पाकिस्तान में हलचल बढ़ गई है, पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने इमरजेंसी बैठक बुलाई है। इस बैठक में भारतीय वायुसेना की तरफ से की गई कार्रवाई पर चर्चा हो सकती है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 26 Feb 2019, 11:06 AM