धारा-370 हटाए जाने के बाद अजित डोभाल पहुंचे कश्मीर, जानें घाटी में अब कैसे हैं हालात, देखें तस्वीरें 

धारा 370 हटने के बाद राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल राज्य के हालातों का जायजा लेने के लिए कश्मीर पहुंच चुके हैं। धारा 370 हटने के बाद यहां किसी तरह का कोई प्रदर्शन न हो और दिक्कतें न आए इसके लिए सुरक्षाबलों की तैनाती की गई है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद आज राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहाकार अजित डोभाल कश्मीर दौरे पर हैं। घाटी में सुरक्षा व्यवस्था को लेकर समीक्षा करेंगे। धारा 370 हटाए जाने की घोषणा के करीब 24 घंटे बीतने के बाद जम्‍मू, श्रीनगर और डोडा में हालात सामान्‍य है।

सुरक्षा के मदद्ननजर जम्मू और कश्मीर में रैली, जुलूस पर रोक जारी है। राज्य में धारा 144 लागू कर दी गई है। जम्मू-कश्मीर के हर इलाके में चप्पे-चप्पे पर सुरक्षाबलों की तैनाती की गई। कश्मीर घाटी में मोबाइल फोन और इंटरनेट की सेवा बंद है, इसके साथ ही राज्य के सभी स्कूल और कॉलेजों को बंद करने के आदेश दिया गया है। इसके अलावा 5 अगस्त को विश्वविद्यालयों की परीक्षाएं भी अगले आदेश तक कैंसिल कर दिए गए है।


वहीं राज्य के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) दिलबाग सिंह ने कहा कि कश्मीर में हिंसा की कोई घटना नहीं घटी और स्थिति पूरी तरह शांतिपूर्ण है। अगर कोई इस तरह की खबर फैला रहा है तो वह गलत खबर है। उन्होंने कहा कि नॉर्थ, साउथ और सेंट्रल कश्मीर में पूरी तरह से शांति का माहौल है। अनुच्छेद 370 सोमवार को राज्यसभा में पारित होने के बाद मंगलवार को लोकसभा में पेश किया जाएगा।

गौरतलब है कि गृहमंत्री अमित शाह ने सोमवार को राज्यसभा में जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 और 35 ए को हटाने का संकल्प पेश किया, जो मत विभाजन के जरिए 61 के मुकाबले 125 मतों से पास हो गया। इसके साथ राज्य को दो भागों जम्मू कश्मीर और लद्दाख के रूप में विभाजित होगा, केंद्र शासित प्रदेश होगा।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 06 Aug 2019, 11:08 AM