हिमाचल में मिली शानदार जीत के बाद सरकार बनाने की कवायद में जुटी कांग्रेस, शिमला में आज विधायक दल की होगी बैठक

गुरुवार को घोषित परिणामों में हिमाचल प्रदेश में 5 साल बाद कांग्रेस की सत्ता में वापसी हुई। 68 सदस्यीय विधानसभा में कांग्रेस ने सत्ता विरोधी लहर पर सवार होकर 40 सीटें जीतीं है। वहीं बीजेपी ने 25 सीटों पर जीत हासिल की है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को शानदार जीत मिली है। 68 में 40 सीटों पर कांग्रेस ने कब्जा जमाया है। जीत के अब कांग्रेस पार्टी राज्य में सरकार बनाने में जुट गई है। शिमला में आज दोपहर 3 बजे कांग्रेस मुख्यालय राजीव भवन में कांग्रेस विधायक दल की बैठक होगी। बैठक में विधायक दल का नेता चुना जाएगा। बैठक में हिमाचल प्रदेश कांग्रेस के प्रभारी राजीव शुक्ला, पर्यवेक्षक भूपेश बघेल और भूपेंद्र हुड्डा भी मौजूद रहेंगे।

इससे पहले गुरुवार को हिमाचल प्रदेश कांग्रेस के प्रभारी राजीव शुक्ला ने कहा था कि पार्टी प्रमुख तय करेंगे कि हिमाचल प्रदेश का मुख्यमंत्री कौन होगा। उन्होंने कहा कि पार्टी राज्य में 10 गारंटी लागू करेगी। उन्होंने आगे कहा, "यह राज्य के लोगों की जीत है। लोगों ने बदलाव के लिए और बेरोजगारी के मुद्दे पर मतदान किया। हमने पार्टी प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे से मुलाकात की और हमारे अगले कदम के बारे में चर्चा की।


गुरुवार को घोषित परिणामों में हिमाचल प्रदेश में 5 साल बाद कांग्रेस की सत्ता में वापसी हुई। 68 सदस्यीय विधानसभा में कांग्रेस ने सत्ता विरोधी लहर पर सवार होकर 40 सीटें जीतीं है। वहीं बीजेपी ने 25 सीटों पर जीत हासिल की है। निर्दलीयों ने 3 सीटें जीतीं और आम आदमी पार्टी राज्य में अपना खाता भी नहीं खोल पाई। कांग्रेस को 43.88 प्रतिशत वोट मिला। वहीं, बीजेपी को 43.88 फीसदी वोट मिला। वहीं, अन्य को राज्य में 10.4 फीसदी वोट मिले।

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने चुनावों में पार्टी की हार के बाद गुरुवार को ही अपना इस्तीफा सौंप दिया था। उन्होंने कहा था, "मैं पिछले पांच वर्षों के दौरान प्रधानमंत्री और केंद्रीय नेतृत्व (उनके समर्थन के लिए) को धन्यवाद देना चाहता हूं। हम राज्य के विकास के लिए खड़े रहेंगे। हम अपनी कमियों का विश्लेषण करेंगे और अगले कार्यकाल के दौरान सुधार करेंगे।"

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia