महंगाई की मार, देश में टमाटर के बाद मसालों की कीमतों में भारी इजाफा, अब 'तड़का' लगाना हुआ मुश्किल!

खरबूजे के बीज, जिनकी कीमत फिलहाल 750 रुपये किलो है, तीन महीने पहले 300 रुपये प्रति किलो बिक रही थी। इसी तरह, लौंग की कीमत अप्रैल में 1,000 रुपये प्रति किलोग्राम से बढ़कर अब 1,200 रुपये हो गई है।

महंगाई की मार, देश में टमाटर के बाद मसालों की कीमतों में भारी इजाफा।
महंगाई की मार, देश में टमाटर के बाद मसालों की कीमतों में भारी इजाफा।
user

नवजीवन डेस्क

देश में सब्जियों खासकर टमाटर की बढ़ती कीमतों के बाद अब 'तड़का' मुसीबत में है। मसालों की कीमतों में अप्रत्याशित वृद्धि से रसोई का बजट गड़बड़ाने लगा है। सबसे व्यापक रूप से इस्तेमाल किया जाने वाला जीरा अब रसोई में सबसे  महंगी सामग्रियों में से एक बन गया है। इसकी कीमत अप्रैल में 400 रुपये प्रति किलोग्राम से बढ़कर 750 रुपये प्रति किलोग्राम हो चुकी है।

खरबूजे के बीज और लौंग जैसे कई अन्य मसालों की कीमतें भी बढ़ गई हैं। खरबूजे के बीज, जिनकी कीमत फिलहाल 750 रुपये किलो है, तीन महीने पहले 300 रुपये प्रति किलो बिक रही थी। इसी तरह, लौंग की कीमत अप्रैल में 1,000 रुपये प्रति किलोग्राम से बढ़कर अब 1,200 रुपये हो गई है।

व्यापारी इसके लिए कम पैदावार, चक्रवात बिपरजॉय के कारण खराब परिवहन और अब मानसूनी बारिश को जिम्मेदार ठहरा रहे हैं। हजरतगंज में एक किराने की दुकान के मालिक ने कहा, "हम ज्यादा कुछ नहीं कर सकते, क्योंकि हम उन्हें बहुत अधिक कीमत पर खरीद रहे हैं। जीरा और तरबूज के बीज की कीमतें तीन महीने में लगभग दोगुनी हो गई हैं।"

बुआई के दौरान अधिक वर्षा के कारण मौसम के मिजाज में अचानक बदलाव के कारण प्रमुख उत्पादक क्षेत्रों में किसानों ने सरसों जैसी अन्य फसलों की ओर रुख कर लिया है। उन्होंने कहा कि अत्यधिक बारिश से हल्दी और मिर्च जैसे अन्य मसालों की कीमतों में उछाल आ सकता है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia