उत्तर प्रदेश के बाद मध्य प्रदेश में भी महिला ने लगाई आग, सरकारी अमले के फसल रौंदने पर उठाया कदम

देवास जिले में सरकारी जमीन से कब्जा हटाने गई टीम और अतिक्रमणकारियों के बीच हुए विवाद के दौरान सरकारी अमले ने जब जेसीबी मशीन से फसल को रौंंदवाया तो एक महिला ने विरोध में अपने ऊपर ज्वलनशील पदार्थ डालकर आग लगा ली। फिलहाल महिला जख्मी है और उसका इलाज चल रहा है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

उत्तर प्रदेश की हाल की एक घटना की तरह आज मध्य प्रदेश में भी एक महिला ने खुद को आग के हवाले कर आत्मदाह करने की कोशिश की। हालांकि, वहां मौजूद लोगों की तत्परता से आग पर फौरन काबू पा लिया गया। हादसे में महिला मामूली तौर पर झुलस गई है। फिलहाल उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जहां उसका इलाज चल रहा है।

घटना देवास जिले के सतवास थाना क्षेत्र के अतवास गांव की है, जहां सरकारी जमीन से अतिक्रमण हटाने गई टीम और अतिक्रमण करने वालों के बीच विवाद हो गया। इस दौरान सरकारी अमले पर कुछ लोगों ने पथराव भी कर दिया। विवाद के दौरान सरकारी अमले ने जब फसल को रौंंदने के लिए जेसीबी मशीन चलवाया तो सावरा नामक महिला ने विरोध करते हुए अपने ऊपर ज्वलनशील पदार्थ डालकर आग लगा ली। इससे वहां हड़कंप मच गया। महिला मामूली तौर पर झुलसी है।

इस घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होते ही कांग्रेस ने प्रदेश की शिवराज सरकार पर हमला बोला है। पूर्व मुख्यमंत्री और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ ने घटना का वीडियो साझा करते हुए ट्वीट किया, “बेहद दुखद तस्वीर। जो खुद को मामा कहलवाते हैं, उनके राज में आज एक बहन खुद को आग के हवाले कर रही है। मैं सरकार से मांग करता हूं कि मामले की जांच करवाकर दोषियों पर कड़ी से कड़ी कार्रवाई हो। घायल महिला का संपूर्ण इलाज सरकार करवाए, पीड़ित परिवार की हर संभव मदद की जाए।”

इसी तरह कांग्रेस के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष अरुण यादव ने भी कहा कि “देवास जिले के सतवास की घटना में प्रशासन ने एक किसान की खड़ी फसल पर जेसीबी चला दी, जिसकी वजह से किसान की पत्नी ने आत्मघाती कदम उठाते हुए स्वयं को आग लगा लिया। एक तो किसान पहले से प्रकृति की मार झेल रहे हैं और दूसरा कोरोना के चलते आर्थिक तंगी का माहौल है। ऐसे में बीजेपी सरकार किसानों की सहायता करना तो दूर, उनके खेतों में खड़ी फसलों को उजाड़ने का काम कर रही है। शिवराज सिंह जी, खड़ी फसल पर जेसीबी चलाना कहां का न्याय है?”

गौरतलब है कि हाल ही में उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में सीएम योगी आदित्यनाथ के दफ्तर के सामने अमेठी की एक मां-बेटी ने खुद आग लगाकर आत्मदाह की कोशिश की थी। हादसे में मां की मौत हो गई थी और बेटी का अभी इलाज चल रहा है। मां-बेटी ने यह जानलेवा कदम दबंगों से तंग आकर और प्रशासन से न्याय नहीं मिलने पर उठाया था।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia