असम में बाढ़ से बिगड़े हालात, 13 जिलों में 3.18 लाख लोग प्रभावित, 390 गांवों में 13,500 हेक्टर में लगी फसल तबाह

असम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अधिकारियों ने कहा कि कोरोना महामारी के बीच संकट के बीच तीसरी बार बाढ़ आई है। इससे 13 जिलों के 390 गांवों में 13,500 हेक्टर में लगी फसल डूब गई है। बड़े स्तर पर राहत और बचाव का काम शुरू किया गया है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

असम में बाढ़ से बस्तियों के हालात और बिगड़ गए। राज्य के 13 जिलों में 3.18 लाख लोग बाढ़ की चपेट में आ गए हैं। कई लोगों की मौत भी हो गई है। अधिकारियों ने यह जानकारी दी है। असम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अधिकारियों ने कहा कि कोरोना महामारी के बीच संकट के बीच तीसरी बार बाढ़ आई है। इससे 13 जिलों के 390 गांवों में 13,500 हेक्टर में लगी फसल डूब गई है।

उन्होंने कहा कि नागांव जिले में एक व्यक्ति की मौत हो गई है और धेमाजी जिले में एक व्यक्ति लापता है। राज्य में इस साल बाढ़ से अब तक 119 लोगों की मौत हो चुकी है।

मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, अगले दो से तीन दिन में राजस्थान और पंजाब के कुछ और हिस्सों और हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों से मानसून की वापसी के लिए अनुकूल स्थितियां बन रही हैं। मौसम विभाग ने बताया कि 28 सितंबर 2020 को पश्चिमी राजस्थान और पंजाब के कुछ हिस्सों से दक्षिण-पश्चिमी मानसून वापस चला गया। मौसम विभाग के मुताबिक, अगले पांच दिनों में उत्तर भारत के हिस्सों में मौसम के शुष्क बने रहने की संभावना है।

देश में बारिश का मौसम एक जून से शुरू होता है और 30 सितंबर तक चलता है। केरल में इस साल मानसून अपनी निर्धारित तारीख एक जून को पहुंचा। पूरे देश में यह सामान्य तारीख से करीब एक पखवाड़े बाद 26 जून को पहुंचा।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia