नूंह 'शोभा यात्रा' से पहले पोस्टर लगाकर गुरुग्राम में इलाका खाली करने की चेतावनी, खाली न करने पर आग लगाने की धमकी

नूंह जिले में सोमवार (28 अगस्त) को निकाली जाने वाली 'शोभा यात्रा' से पहले गुरुग्राम के सेक्टर-69 में झुग्गियों पर कुछ 'चेतावनी वाले' पोस्टर लगाए गए हैं।

फोटो - आईएएनएस
फोटो - आईएएनएस
user

आईएएनएस

दिल्ली से सटे नूंह में तनाव बना हुआ है। विश्व हिंदू परिषद द्वारा अनुमति न होने के बावजूद शोभायात्रा निकालने का ऐलान करने के बाद से स्थिति अधिक तनावपूर्ण है। ऐसे में खबर आई है कि शोभायात्रा से गुरुग्राम के सेक्टर-69 में झुग्गियों पर कुछ 'चेतावनी वाले' पोस्टर लगाए गए हैं। इन पोस्टरों में वहां रहने वालों को इलाका खाली करने या फिर नतीजा भुगतने के लिए तैयार रहने की चेतावनी दी गई है।

गुरुग्राम के सेक्टर-69 स्थित झुग्गी बस्ती में लगभग 200 परिवार रहते हैं, जिनमें ज्यादातर पश्चिम बंगाल के प्रवासी श्रमिक हैं। यहां रहने वाले एक निवासी दिनेश राय ने कहा, "शनिवार और रविवार की रात कुछ अज्ञात लोगों ने दो पोस्टर चिपकाए और हमें 28 अगस्त तक क्षेत्र खाली करने या गुस्से का सामना करने की धमकी दी।" उन्होंने कहा, "पोस्टरों में निवासियों को 28 अगस्त तक झुग्गी खाली करने की चेतावनी दी गई है, अन्यथा उनकी झोपड़ियों में आग लगा दी जाएगी, और वहां रहने वाले लोग अपने जीवन के लिए जिम्मेदार होंगे। पोस्टरों पर बजरंग दल और विश्व हिंदू परिषद् के भी नाम हैं।"

झुग्गी-झोपड़ी में रहने वाले लोगों ने बताया कि 31 जुलाई को नूंह में हुई सांप्रदायिक झड़प से भड़की हिंसा के गुरुग्राम पहुंचने के बाद ज्यादातर झोपड़ियां खाली हो गईं और अब भी उनमें ताले लगे हुए हैं। हालांकि पुलिस ने उन्हें सुरक्षा का आश्वासन दिया, लेकिन झुग्गीवासियों में डर और दहशत बना हुआ है।

इस सिलसिले में बादशाहपुर थाने के एसएचओ सतीश देशवाल ने कहा, "मामला हमारे संज्ञान में आया है और हमने लोगों की सुरक्षा के लिए पीसीआर वैन के साथ-साथ पुलिसकर्मियों की तैनाती सुनिश्चित की है। हमने मौके से चेतावनी वाले पोस्टर बरामद किए हैं। मामले की जांच चल रही है। इस कृत्य के पीछे जो भी जिम्मेदार हैं, उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी और गिरफ्तार किया जाएगा।''


इससे पहले शनिवार को, हरियाणा के नूंह जिला प्रशासन ने आपराधिक प्रक्रिया संहिता की धारा 144 लागू कर दी, जिससे एक स्थान पर चार या अधिक लोगों के इकट्ठा होने पर रोक लगा दी गई है क्योंकि प्रशासन द्वारा अनुमति देने से इनकार करने के बावजूद हिंदू संगठन 28 अगस्त को धार्मिक जुलूस निकालने पर अड़े हुए हैं। शोभा यात्रा के मद्देनजर जिले में मोबाइल इंटरनेट सेवाएं भी निलंबित कर दी गई हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia