AIIMS दिल्ली का सर्वर पिछले 9 घंटे से डाउन, मरीज परेशान, हैक होने की आशंका!

देश के सबसे बड़े और मशहूर सरकारी अस्पताल एम्स का सर्वर पिछले 9 घंटों से डाउन है। कहा जा रहा है कि एम्स के सर्वर को हैक कर लिया गया है।

फोटो: Getty Images
फोटो: Getty Images
user

नवजीवन डेस्क

देश के सबसे बड़े और मशहूर सरकारी अस्पताल एम्स का सर्वर पिछले 9 घंटों से डाउन है। कहा जा रहा है कि एम्स के सर्वर को हैक कर लिया गया है। हालांकि हैकिंग की कोई आधिकारिक जानकारी सामने नहीं आई है। इस वजह से अस्पताल के कई कामकाज रुके हुए हैं। इस अस्पताल में इलाज करवाने देशभर से मरीज आते हैं। सर्वर डाउन होने से मरीजों को भी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

न्यूज एजेंसी एएनआई की खबर के मुताबिक एम्स दिल्ली का सर्वर सुबह 7 बजे से डाउन है। देश के अलग-अलग राज्यों से एम्स में रोजाना हजारों लोग इलाज के लिए आते हैं। ऐसे में सर्वर डाउन की समस्या से लोगों के लिए बड़ी परेशानी का सबब बन गई है। हालांकि एम्स प्रशासन ने लोगों की दिक्कत को देखते हुए ओपीडी और सैंपल कलेक्शन का काम मैन्युअल शुरू करवा दिया है, लेकिन लोगों की भीड़ के चलते मैन्युअली काम करना काफी बड़ी चुनौती है।


 गौरतलब है कि देश के राष्ट्रपति से लेकर प्रधानमंत्री और अन्य सभी प्रमुख दलों के नेताओं के मेडिकल रिकॉर्ड की जानकारी भी यहां रहती है। ऐसे में एम्स पर साइबर अटैक करने वाले देश के कई महत्वपूर्ण शख्सियतों की मेडिकल रिकॉर्ड की जानकारी हासिल कर सकते हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia