फिर से लड़ाकू विमान उड़ाएंगे जांबाज अभिनंदन, वायुसेना प्रमुख बोले- फिटनेस सर्टिफिकेट मिलते ही दिखेंगे कॉकपिट में

एयर चीफ मार्शल बीएस धनोआ ने कहा कि विंग कमांडर अभिनंदन की मेडिकल फिटनेस पर निर्भर करेगा कि की वह दोबारा लड़ाकू विमान उड़ा पाएंगे या नहीं।

फोटो: सोशल मीडिया 
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

पीओके में जैश के ठिकानों पर एयर स्ट्राइक के बाद एयर चीफ मार्शल बीएस धनोआ ने विंग कमांडर अभिनंदन को लेकर बड़ी बात कही है। विंग कमांडर अभिनंदन फिर से आसमान में उड़ान भर सकेंगे इस सवाल पर जवाब देते हुए धनोआ ने कहा कि अभिनंदन फिर से जहाज उड़ाना पूरी तरह से उनकी फिटनेस पर निर्भर करेगा। एयर चीफ मार्शल ने आगे कहा कि इसलिए इजेक्शन के बाद उनका मेडिकल चेकअप किया गया। उन्हें जिस भी इलाज की जरूरत होगी, उन्हें वह इलाज दिया जाएगा। एक बार वह फिट हो गए तो फिर से फाइटर कॉकपिट में बैठेंगे।

वायुसेना प्रमुख ने आगे कहा कि अभी अभिनंदन का मेडिकल चेकअप होगा। फिर उनसे कई चरणों में पूछताछ होगी। इसके बाद ही यह तय होगा कि अभिनंदन उड़ान भरने के लिए फिट हैं या नहीं।

बता दें कि पाकिस्तान से लौटने के बाद भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन का दिल्ली के आर्मी अस्पताल में इलाज चल रहा है। इस दौरान उनकी मेडिकल रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि उनकी पसली टूटी हुई है। साथ ही उनकी पीठ में अंदरूनी चोट भी आई है। इतना ही नहीं अभिनंदन की आंख और चेहरे पर भी चोट के निशान हैं। इलाज कर रहे डॉक्टरों ने ऐसी आशंका जताई है कि विमान से इजेक्ट होने के बाद जमीन पर गिरने की वजह से या फिर स्थानीय लोगों द्वारा किए गए हमले से अभिनंदन को यह चोट आई है। इस दौरान यह भी खबर आई कि अभिनंदन ने जल्द कॉकपिट में लौटने की इच्छा जताई थी।

गौरतलब है कि 14 फरवरी को जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर हुए हमले में 49 जवान शहीद हुए थे। इस हमले के जवाब में 26 फरवरी को भारतीय वायु सेना ने बालाकोट में जैश के आतंकी ठिकानों पर हमला किया था। इस एयर स्ट्राइक के बाद बौखलाई पाकिस्तानी वायुसेना ने अगले दिन ही दिन यानी 27 फरवरी को भारतीय वायु सीमा में हमले की नीयत से प्रवेश किया। जिसका भारतीय वायुसेना ने मुंहतोड़ जवाब दिया और उनको पाक की सीमा में खदेड़ दिया। इस दौरान भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान की लड़ाकू विमान एफ-16 को गिरा दिया। हालांकि इस दौरान विंग कमांडर अभिनंदन का लड़ाकू विमान भी हमले का शिकार हो गया और वो पाक की सीमा में पहुंच गए। जिसके बाद पाकिस्तानी सेना ने अभिनंदन को अपनी हिरासत में ले लिया। उन्हें करीब तीन दिन के बाद पाकिस्तानी सेना ने चौतरफा दवाब के बाद रिहा करने का फैसला लिया। फिलहाल अभिनंदन अपना इलाज दिल्ली के आर्मी कैंप में करवा रहे हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia