Air Force Day: पाक को धूल चटाने वाले अभिनंदन, बालाकोट में बम बरसाने वाले जांबाजों की उड़ान, दुनिया ने देखी ताकत

आज इंडियन एयरफोर्स डे पर युसेना ने आसमान में अपनी शक्ति का प्रदर्शन किया। वहीं पाकिस्तान को मात देने वाले विंग कमांडर अभिनंदन ने एक बार फिर आसमान में अपनी ताकत का प्रदर्शन किया। अभिनंदन ने मिग विमान को उड़ाया।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

नवजीवन डेस्क

बालाकोट एयरस्ट्राइक में शामिल अधिकारी और विंग कमांडर अभिनंदन ने हिंडन एयरबेस पर कार्यक्रम में हिस्सा लिया। भारतीय वायुसेना की स्थापना की 87वीं वर्षगांठ के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में उन्होंने हवा में अपना हुनर दिखाया और MiG Bison Aircraft उड़ाया। इस दौरान उनको सम्मानित भी किया गया। वही बालाकोट एयरस्ट्राइक को अंजाम देने वाले सभी जांबाज वायुसेना दिवस के जश्न में मौजूद हैं। इस दौरान तीन मिराज-2000 विमान और दो सुखोई-30 एमकेआई विमान 'एवेन्जर फॉरमेशन' भी उड़ाए गए।

वहीं हिंडन एयरबेस पर एयरफोर्स डे परेड में वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल राकेश कुमार सिंह भदौरिया और थलसेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत भी शामिल हुए। इसके अलावा एयरफोर्स के कार्यक्रम में मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंडुलकर भी पहुंचे। बता दें कि सचिन को 83वें एयरफोर्स डे पर ग्रुप कैप्टन बनाया गया था।

एयर चीफ मार्शल राकेश कुमार सिंह भदौरिया ने कहा, “देश द्वारा हम पर जताए गए भरोसे और दिए गए समर्थन के लिए हम आभारी हैं। पड़ोस में वर्तमान सुरक्षा वातावरण चिंता का एक गंभीर कारण है। पुलवामा हमला रक्षा प्रतिष्ठानों के लिए लगातार खतरे की याद दिलाता है।”

एयर शो में पहली बार दुनिया के सबसे खतरनाक युद्धक हेलिकॉप्टर अपाचे ने अपना दम दिखाया। यहां चिनूक हेलिकॉप्टर्स भी देखे गए। इन्हें भी कार्यक्रम में पहली बार शामिल किया गया था। हालांकि, स्वदेशी युद्धक विमान तेजस ने मेहफिल लूट ली। उसने करीब 2 मिनट तक करतब दिखाए, जिसने सबको चौंका दिया।

बता दें कि बालाकोट एयरस्ट्राइक के बाद भी विंग कमांडर अभिनंदन ने मिग विमान से ही पाकिस्तान के F-16 को मार गिराया था, जो कि टेक्नोलॉजी के मामले में मिग से काफी आगे था।

Published: 8 Oct 2019, 12:29 PM
लोकप्रिय