पेशाब कांड के बाद एयर इंडिया ने फ्लाइट में बदली शराब परोसने की पॉलिसी, 'क्रू-मेंबर्स के परोसने तक नहीं पी सकेंगे यात्री'

नीति के अनुसार, 'अल्कोहल युक्त पेय पदार्थों को उचित और सुरक्षित तरीके से परोसा जाना चाहिए। इसमें मेहमानों को और शराब परोसने के लिए मना भी किया जा सकता है।'

फोटो: Getty Images
फोटो: Getty Images
user

नवजीवन डेस्क

एयर इंडिया ने अपनी मौजूदा इन-फ्लाइट अल्कोहल सर्विस पॉलिसी की समीक्षा की है और बेहतरी के लिए कुछ बदलाव किए हैं। यह कदम पिछले साल नवंबर में न्यूयॉर्क-नई दिल्ली की उड़ान में नशे की हालत में एक बुजुर्ग महिला यात्री पर कथित तौर पर शंकर मिश्रा नाम के एक यात्री द्वारा पेशाब करने की घटना और एयरलाइन की आलोचना के बाद उठाया गया।

नीति के अनुसार, 'अल्कोहल युक्त पेय पदार्थों को उचित और सुरक्षित तरीके से परोसा जाना चाहिए। इसमें मेहमानों को और शराब परोसने के लिए मना भी किया जा सकता है।'

एयर इंडिया ने सेवा से इनकार करने के लिए 'क्या करें और क्या न करें' का एक सेट भी जारी किया है। इसके लिए केबिन क्रू को विनम्र होने और मूल्य निर्णयों से बचने और अतिथि को विनम्रता से सूचित करने के लिए कहा गया है ताकि आप उन्हें बता सकें कि अब उन्हें आगे शराब नहीं परोसी जाएगी।


बदली हुई नीति के अनुसार, यात्रियों को फ्लाइट में तब तक शराब पीने की अनुमति नहीं होगी जब तक क्रू मेंबर्स उन्हें शराब न परोसें। केबिन क्रू को उन पैसेंजर्स की पहचान करने के लिए चौकस रहने को कहा गया है, जो फ्लाइट में अपनी शराब पी रहे हों।

नीति के अनुसार, क्रू मेंबर को तीन रंगों को अलर्ट रहने के लिए कहा गया है। तीन रंगों के बार में बताया गया है। पहला हरा रंग का मतलब फ्लाइट में सवार पैसेंजर एकदम सामान्य है। शराब पेश की जा सकती है। दूसरा पीले रंग का मतलब यात्री थोड़ा नशे में है। तीसरे रंग मतलब यात्री नशे में है।

नीति के अनुसार एअर इंडिया के क्रू किसी भी यात्री को ड्रंक नहीं बोलेंगे। क्रू मेंबर यात्री से ऊंची आवाज में बात नहीं करेंगे। यदि यात्री ऐसा करेगा, तो क्रू मेंबर अपनी आवाज धीमी रखेगा।


एयर इंडिया ने क्या कहा?


एयर इंडिया के एक प्रवक्ता ने एक बयान में कहा कि एयरलाइन ने अन्य विमानन कंपनियों द्वारा अपनाए जाने वाले तौर-तरीकों, अमेरिकी नेशनल रेस्तरां एसोसिएशन (एनआरए) के दिशानिर्देशों के आधार पर उड़ान में शराब की पेशकश संबंधी मौजूदा नीति की समीक्षा की है।

पिछले कुछ महीनों में फ्लाइट में अभद्रता/बदसलूकी की घटनाएं बढ़ती जा रही हैं। 26 नवंबर 2022 को भी न्यूयॉर्क से दिल्ली जा रही एअर इंडिया की फ्लाइट में ऐसा ही मामला सामने आया था। बिजनेस क्लास में सफर कर रहे शंकर मिश्रा ने शराब के नशे में एक महिला पर पेशाब कर दी थी।

एक और मामला एयर इंडिया में ही सामने आया था। 6 दिसंबर, 2022 को पेरिस से नई दिल्ली जाने वाली एयर इंडिया की उड़ान एआई-142 में यात्रियों के दुर्व्यवहार की दो घटनाएं डीजीसीए के संज्ञान में आईं। एक यात्री शौचालय में धूम्रपान करते पकड़ा गया, नशे में था और चालक दल की बात नहीं सुन रहा था। एक अन्य यात्री कथित तौर पर महिला यात्री के कंबल में घुस गया जब वह शौचालय गई। इससे पहले, एक हवाई-यात्री और इंडिगो उड़ान के चालक दल के सदस्यों में से एक के बीच जोरदार बहस सोशल मीडिया पर वायरल हुई थी। खाने को लेकर एयरलाइन की इस्तांबुल-दिल्लीफ्लाइट में बहस हुई।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia