एयर चीफ मार्शल आरके भदौरिया ने संभाली वायुसेना की कमान, बीएस धनोआ की जगह ली

भारतीय वायु सेना के एक प्रवक्ता ने कहा कि नेशनल वॉर मेमोरियल में पारंपरिक पुष्पांजलि समारोह के साथ बीरेंद्र सिंह धनोआ रिटायर हो गए। आरकेएस भदौरिया ने सोमवार को नए वायु सेना प्रमुख के रूप में कार्यभार संभाला है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

एयर चीफ मार्शल राकेश कुमार सिंह भदौरिया ने सोमवार को नए वायु सेना प्रमुख के रूप में अपना कार्यभार संभाला। भदौरिया ने एयर चीफ मार्शल बीरेंद्र सिंह धनोआ की जगह ली है। धनोआ चार दशकों से भारतीय वायु सेना में सेवा देने के बाद रिटायर हो गए हैं।

भारतीय वायु सेना के एक प्रवक्ता ने कहा, “नेशनल वॉर मेमोरियल में पारंपरिक पुष्पांजलि समारोह के साथ बीरेंद्र सिंह धनोआ रिटायर हो गए। आरकेएस भदौरिया ने सोमवार को नए वायु सेना प्रमुख के रूप में कार्यभार संभाला है।”

एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया को जून 1980 में भारतीय वायुसेना के लड़ाकू स्ट्रीम में शामिल किया गया था। भारतीय वायुसेना के विभिन्न विमानों में अपनी दक्षता के अलावा, भदौरिया एक एक्सपेरिमेंटल टेस्ट पायलट, एक कैट 'ए' क्वालिफाइड फ्लाइंग इंस्ट्रक्टर और पायलट अटैक इंस्ट्रक्टर भी रहे हैं।

नेशनल डिफेंस एकेडमी के पूर्व छात्र रहे भदौरिया योग्यता के आधार पर वहां पहला स्थान प्राप्त करने में सफल रहे। इसके लिए उन्हें प्रतिष्ठित 'स्वॉर्ड ऑफ ऑनर' से सम्मानित किया गया। जून 1980 को उन्हें भारतीय वायुसेना की फाइटर स्ट्रीम में शामिल किया गया।


रिटायर हुए पूर्व एयर चीफ मार्शल धनोआ ने फरवरी में नियंत्रण रेखा (एलओसी) के पार पाकिस्तान स्थित बालाकोट के पास आतंकवादी शिविर के खिलाफ एक सफल हमले की योजना बनाने और उसे अंजाम देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। उन्हें जून 1978 में एक लड़ाकू पायलट के रूप में नियुक्त किया गया था।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia