वायु प्रदूषण: दिल्ली-NCR में बारिश के बाद फिर बढ़ने लगा प्रदूषण का स्तर, ITO पर 263 पहुंचा AQI

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक आनंद विहार में आज एक्यूआई 282 दर्ज किया गया है। वहीं आरके पुरम में 220, पंजाबी बाग में 236 और आईटीओ में 263 एक्यूआई दर्ज किया गया है।

फोटो: विपिन
फोटो: विपिन
user

नवजीवन डेस्क

दिल्ली में बीते दिनों हुई बारिश भी काम नहीं आई है। एक बार फिर वायु प्रदूषण का स्तर बढ़ने लगा है। आज एक्यूआई लेवल की बात करें तो वायु गुणवत्ता आज 'खराब' कैटेगरी में बना हुआ है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक आनंद विहार में आज एक्यूआई 282 दर्ज किया गया है। वहीं आरके पुरम में 220, पंजाबी बाग में 236 और आईटीओ में 263 एक्यूआई दर्ज किया गया है। 

शुक्रवार सुबह दिल्ली वासी सोकर उठे तो बाहर का नजारा बदला सा था। पिछले एक सप्ताह से जहरीली हवा में सांस ले रहे लोगों को हवा साफ मिली तो हल्की वर्षा से सबकुछ धुला धुला सा लग रहा था। चूंकि वर्षा का दौर बाद में भी रुक- रुककर दिनभर चल, इससे वातावरण में मौजूद प्रदूषक कण काफी हद तक धुल गए।


गौरतलब है कि दिवाली के अगले 13 तारीख से हवा फिर से 'गंभीर' श्रेणी में चले जाने की संभावना है। प्रदूषण के स्तर में आगे होने वाला बदलाव काफी कुछ दीवाली पर होने वाली आतिशबाजी और पटाखों पर भी निर्भर करेगा।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia