धुआं-धुआं दिल्ली-एनसीआर, जानलेवा स्तर पर पहुंचा प्रदूषण

दीवाली आने से पहले ही राजधानी दिल्ली को धुंए की चादर ने अपनी चपेट में ले लिया है। सोमवार सुबह पूरी दिल्ली और एनसीआर के कई इलाकों में वायु की गुणवत्ता में चिंताजनक गिरावट के साथ ही सड़क पर विजिबिलटी में भी कमी दर्ज की गई।

फोटोः बिपिन
फोटोः बिपिन
user

नवजीवन डेस्क

दीवाली के त्योहार से पहले ही जानलेवा धुल और धुंए ने राजधानी दिल्ली को अपनी चपेट में ले लिया है। दिल्ली में सर्दी की दस्तक के साथ ही धुंध और धुंए का कहर भी खतरनाक रुख लेता जा रहा है। सोमवार की सुबह के साथ ही राजधानी की फिजा और जानलेवा हो गई। दिल्ली के विभिन्न इलाकों में प्रदूषण के स्तर के आंकड़े खतरनाक तस्वीर बयान कर रहे हैं।

फोटोः प्रमोद पुष्कर्णा
फोटोः प्रमोद पुष्कर्णा

सोमवार के ताजा आंकड़ों के अनुसार दिल्ली के कई इलाकों की हवा में पीएम 2.5 और पीएम 10 खतरनाक स्तर पर पाए गए हैं। वहीं एयर क्वालिटी इंडेक्स में भी हालात खतरनाक दिखाई दे रहे हैं। सोमवार को एयर क्वालिटी इंडेक्स के खतरनाक वर्ग में दिल्ली का मंदिर मार्ग 707, मेजर ध्यानचंद स्टेडियम का इलाका 676, जवाहरलाल नेहरु स्टेडियम 681 के स्तर पर रहा।

बतां दें पिछले कई दिनों से दिल्ली समेत पूरे एनसीआर के इलाके में हवा की गुणवत्ता बेहद खतरनाक स्तर तक गिरती जा रही है। बीते कई दिनों से प्रदूषण के कहर से राजधानी दिल्ली के कई इलाकों में सांस लेना मुश्किल हो गया है।

फोटोः प्रमोद पुष्कर्णा
फोटोः प्रमोद पुष्कर्णा

सोमवार को दिल्ली समेत उत्तर भारत में कोहरा छाने की वजह से दिल्ली में धुआं और कोहरा मिक्स हो गया, जिस वजह से हवा के साथ-साथ विजिबिलटी पर असर पड़ा है। दीवाली से पहले ही दिल्ली के इस हाल से साफ पता चलता है कि आने वाले दिनों में मुश्किलें और भी बढ़ सकती हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 05 Nov 2018, 12:41 PM