दिवाली के ‘धुएं’ से पहले ही दिल्ली की हवा हुई खतरनाक, रात तक और ‘गंभीर’ होना तय

आज दिन में दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक 378 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर रहा। सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च के अनुसार हवा की गुणवत्ता खराब हो गई है और ‘बहुत खराब’ श्रेणी पर है। शाम तक इसके और गंभीर श्रेणी में पहुंचने का अनुमान है।

फोटोः IANS
फोटोः IANS
user

आसिफ एस खान

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली पर प्रदूषण का स्तर बढ़ने के कारण शनिवार की सुबह विषाक्त धुंध का एक मोटा आवरण छाया नजर आया। इस कारण राजधानी की हवा का स्तर 'बहुत खराब' की श्रेणी में रहा और आज दिवाली होने की वजह से अब यह रात तक और 'गंभीर' हो जाएगा।

दिवाली से पहले पिछली 5 रातों में फोड़े गए पटाखों ने दिल्ली में हवा गुणवत्ता को आपातकालीन स्तर पर पहुंचा दिया था। गुरुवार को पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय ने दावा किया था कि एक घातक प्रदूषक पीएम 2.5 का स्तर दीवाली के दौरान पटाखे न फोड़े जाने पर पिछले 4 सालों में सबसे कम होने की संभावना है।

लेकिन आज दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक दोपहर में 378 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर रहा। मंत्रालय के सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (सफर) के अनुसार हवा की ओवरऑल गुणवत्ता खराब हो गई है और 'बहुत खराब' श्रेणी के उच्च स्तर पर है। शाम तक इसके और बिगड़कर गंभीर श्रेणी में पहुंचने का अनुमान है।

सफर की रिपोर्ट में कहा गया है, "एक्यूआई के मध्यम से उच्च तक बढ़ने की उम्मीद है। हालांकि आज रात तक पीएम 2.5 का स्तर बहुत खराब होने के बाद भी इसके पिछले 4 सालों में दीवाली के समय के स्तर से बेहतर रहने की संभावना है।" सफर ने आधिकारिक तौर पर एक्यूआई के दिवाली की रात को गंभीर रहने की भविष्यवाणी की है। इसमें अब 15 नवंबर की दोपहर के बाद से सुधार शुरू होने की संभावना है।

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia