मुजफ्फरनगर किसान पंचायत में बोले अजय लल्लू- किसान हितों पर बीजेपी के साथ आर-पार करने के लिए तैयार

उत्तर प्रदेश में हाथरस गैंगरेप कांड के बाद मचे राजनीतिक घमासान के बीच पूर्व सांसद और जिले के दिग्गज नेता हरेन्द्र मलिक ने मुजफ्फरनगर में मंगलवार को किसान महापंचायत का आयोजन कर अपनी ताकत दिखाई। इस पंचायत में प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू भी शामिल हुए।

फोटोः आस मोहम्मद कैफ
फोटोः आस मोहम्मद कैफ
user

आस मोहम्मद कैफ

केंद्र के विवादित कृषि कानूनों के खिलाफ आज मुजफ्फरनगर में आयोजित कांग्रेस की किसान रैली में पहुंचे पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू ने केंद्र और राज्य सरकार की नीतियों को हर वर्ग के लिए घातक बताते हुए कहा कि अब किसान और मजदूर स्वहित की राजनीति करने वाली इन सरकारों और बीजेपी के साथ आर-पार करने के लिए तैयार हैं।

उत्तर प्रदेश में हाथरस गैंगरेप कांड के बाद मचे राजनीतिक घमासान के बीच आज पूर्व सांसद और जिले के दिग्गज राजनेता हरेन्द्र मलिक ने मुजफ्फरनगर में किसान महापंचायत का आयोजन कर अपनी ताकत दिखाई। मंगलवार को मुजफ्फरनगर के बुढ़ाना मोड़ से काले कानून के खिलाफ ट्रैक्टर रैली निकाल कर प्रतिरोध यात्रा का आगाज हुआ।

फोटोः आस मोहम्मद कैफ
फोटोः आस मोहम्मद कैफ

इस किसान पंचायत के माध्यम से पूर्व सांसद हरेन्द्र मलिक और उनके पूर्व विधायक पुत्र पंकज मलिक ने अपनी राजीनीतिक ताकत का भी अहसास कराया। कांग्रेस की इस रैली और नगर में जुलूस निकलने के कारण शहर की तमाम यातायात व्यवस्था ठप्प हो गई। शहर में घंटों तक भीषण जाम की चपेट में लोगों को रहना पड़ा। शहर की हर सड़क और मोड़ पर किसान पंचायत में जाते लोग नजर आए।

फोटोः आस मोहम्मद कैफ
फोटोः आस मोहम्मद कैफ

जिले के जीआईसी मैदान में आयोजित इस रैली में मुख्य अतिथि के रूप में प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू भी शामिल होने पहुंचे। कांग्रेस कार्यकर्ताओं और किसानों ने शहर के बुढ़ाना मोड़ पर अजय लल्लू का स्वागत किया। कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष ने रैली में जाने से पहले शिव चैक पर रुककर भगवान आशुतोष का आशीर्वाद लिया। मंदिर के पुजारी ने उनको और अन्य कांग्रेसी नेताओं को तिलक लगाया। यहां से कार्यकर्ताओं का सैलाब ट्रैक्टरों के लम्बे काफिले के साथ अपने नेताओं के पीछे जीआईसी मैदान पर पहुंचा।

फोटोः आस मोहम्मद कैफ
फोटोः आस मोहम्मद कैफ

वहां मंच पर हरेंद्र मलिक ने सभी नेताओं का स्वागत किया। मंच से कांग्रेस नेताओं ने कृषि कानून, हाथरस में पीड़िता के परिवार के साथ राज्य सरकार और प्रशासन के रवैये और हाथरस जाते हुए राष्ट्रीय लोकदल के नेता जयंत चैधरी पर बर्बर लाठीचार्ज को लेकर आक्रोश जताया। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय लल्लू ने कृषि बिलों के साथ ही यूपी में महिलाओं के खिलाफ बढ़ रहे अपराधों और विपक्ष की आवाज को दबाने का आरोप लगाते हुए बीजेपी सरकारों पर हमला बोला। उन्होंने कहा कि किसानों के हित के लिए वह बीजेपी से आर-पार करने के लिए तैयार हैं।

फोटोः आस मोहम्मद कैफ
फोटोः आस मोहम्मद कैफ

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व सांसद हरेंद्र मलिक ने इस कृषि बिल विरोधी महापंचायत का आयोजन किया। उन्होंने इसकी घोषणा पहले ही कर दी थी और इस पंचायत को पहले नुमाइश मैदान में करने का ऐलान हुआ था। लेकिन प्रशासन ने सोमवार देर शाम नुमाइश मैदान पर पंचायत की अनुमति देने से इंकार कर दिया था। इसी कारण देर शाम किसान पंचायत का स्थान बदलकर राजकीय इंटर कॉलेज का मैदान कर दिया गया।

दरअसल नुमाइश मैदान सीधे जिला प्रशासन के आधीन है। कोविड गाइड लाइन के अनुसार किसी भी आयोजन में 200 से अधिक लोगों के शामिल होने की अनुमति नहीं दी जा सकती है। इसी कारण प्रशासन ने नुमाइश मैदान पर पंचायत के आयोजन की अनुमति देने से इंकार कर दिया। हालांकि पंचायत को प्रतिबंधित भी नहीं किया। दरअसल किसान पंचायत शहर के बाजार से अलग नुमाइश मैदान पर होने के कारण प्रशासन ने इस पर प्रतिबंध नहीं लगाया, लेकिन नुमाइश मैदान की अनुमति भी नहीं दी। इसके बाद कांग्रेस के पूर्व सांसद हरेंद्र मलिक ने राजकीय इंटर कॉलेज के मैदान की अनुमति ले ली और वहीं किसान पंचायत का आयोजन हुआ।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia