द एसोसिएटेड जर्नल्स लिमिटेड ने किया नेशनल हेरल्ड, नवजीवन और कौमी आवाज के लिए संपादकीय नेतृत्व का ऐलान

द एसोसिएटेड जर्नल्स लिमिटेड ने मंगलवार को मृणाल पांडे की वरिष्ठ समूह संपादकीय सलाहकार और ज़फ़र आग़ा की ग्रुप एडिटर-इन-चीफ के तौर पर नियुक्ति का ऐलान किया।

फोटो : विपिन
फोटो : विपिन
user

नवजीवन डेस्क

द एसोसिएटेड जर्नल्स लिमिटेड ने वरिष्ठ पत्रकार श्रीमती मृणाल पांडे को समूह का वरिष्ठ संपादकीय सलाहकार नियुक्त किया है। मृणाल पांडे साप्ताहिक हिंदुस्तान और फिर बाद में हिंदुस्तान टाइम्स समूह के हिंदी प्रकाशनों (दैनिक हिंदुस्तान, कादम्बिनी मासिक पत्रिका और बच्चों की पत्रिका नंदन) की समूह संपादक रही हैं। वे ‘वामा’ पत्रिका की भी संपादक रहीं और उन्होंने एनडीटीवी और दूरदर्शन में वरिष्ठ संपादकीय सलाहकार के तौर पर सेवाएं दी हैं। मृणाल पांडे बहुभाषीय राष्ट्रीय दैनिक समाचार पत्र की पहली भारतीय महिला एडिटर-इन-चीफ रह चुकी हैं। इसके अलावा मृणाल पांडे प्रसार भारती की चेयरपर्सन के पद पर भी काम कर चुकी हैं। श्रीमती पांडे भारतीय महिला प्रेस कोर की संस्थापक अध्यक्ष हैं। वे हिंदी और अंग्रेजी समाचार पत्रों में निरंतर विविध विषयों पर लेख लिखती हैं। उनके लेखन में उपन्यास, लघु कथाएं और निबंध भी शामिल हैं। वे कई समाचार पत्रों में नियमित स्तंभ लिखती रही हैं। उनके द्वारा रचित कई पुस्तकें हिंदी और अंग्रेजी में प्रकाशित हुई हैं। एक पत्रकार के तौर पर उनके योगदान के लिए उन्हें पद्मश्री भी मिल चुका है। साथ ही उन्हें मुंबई प्रेस क्लब के रेड इंक अवार्ड से भी सम्मानित किया गया है।

कंपनी ने श्री ज़फ़र आग़ा को द एसोसिएटेड जर्नल्स लिमिटेड के प्रकाशनों और डिडिटल प्रॉपर्टीज का ग्रुप एडिटर-इन-चीफ नियुक्त किया है। इससे पहले ज़फ़र आग़ा समूह के उर्दू प्रकाशन कौमी आवाज के एडिटर-इन-चीफ थे। ज़फ़र आग़ा वरिष्ठ पत्रकार और स्तंभकार हैं। देश की पहली समाचार पत्रिका से 1980 में अपना करियर शुरु करने वाले ज़फ़र आग़ा पत्रकारिता के क्षेत्र में करीब तीन दशक से सक्रिय हैं और इस दौरान उन्होंने विभिन्न समाचार पत्रों, पत्रिकाओं और न्यूज चैनलों में काम किया। उन्होंने बिजनेस एंड पॉलिटिकल ऑब्जर्वर, इंडिया टुडे और पेट्रियट में लंबे समय तक काम किया। वे लगातार भारतीय और विदेशी समाचार पत्रों के लिए स्तंभ लिखते रहे हैं। उन्होंने ईटीवी उर्दू के लिए गुफ्तुगू नाम से कार्यक्रम किया, जो बेहद लोकप्रिय रहा।

द एसोसिएटेड जर्नल्स लिमिटेड

इस कंपनी की स्थापना पंडित जवाहर लाल नेहरू ने 1937 में की थी। द एसोसिएटेड जर्नल्स लिमिटेड नेशनल हेरल्ड (अंग्रेजी), कौमी आवाज़ (उर्दू) और नवजीव (हिंदी) का प्रकाशन करता है। कंपनी ने नेशनल हेरल्ड का प्रकाशन 1938 में, कौमी आवाज का 1945 में और नवजीव का प्रकाशन 1947 में शुरु किया था। फिलहाल कंपनी नेशनल हेरल्ड ऑन संडे साप्ताहित का प्रकाशन करती है और अंग्रेजी वेबसाइट www.nationalheraldindia.com, हिंदी वेबसाइट www.navjivanindia.com और उर्दू वेबसाइट www.qaumiawaz.com का संचालन करती है

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


/* */