अगामी विधानसभा चुनाव को लेकर पंजाब में अकाली दल और बीएसपी में हुआ गठबंधन, जानें कौन कितने सीटों पर लड़ेगा?

पंजाब में अगले साल विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। ऐसे में आज शिरोमणि अकाली दल और मायावती की बहुजन समाज पार्टी के बीच चुनावी गठबंधन हो गया है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

अगले साल पंजाब में विधानसभा चुनाव को लेकर गठबंधन का सिलसिला शुरू हो गया है। चुनाव से पहले शिरोमणि अकाली दल ने शनिवार को घोषणा की कि उसने राज्य में होने वाले चुनावों के लिए मायावती के नेतृत्व वाली बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी) के साथ गठबंधन किया है। अकाली दल के अध्यक्ष सुखबीर बादल ने कहा कि बीएसपी 117 में से 20 सीटों पर चुनाव लड़ेगी, जबकि बाकी सीटों पर उनकी पार्टी चुनाव लड़ेगी।

बीएसपी सांसद सतीश मिश्रा ने इसे ऐतिहासिक बताया है। उन्होंने कहा, "1996 में बीएसपी और अकाली दल दोनों ने लोकसभा चुनाव लड़ा था और 13 में से 11 सीटों पर जीत हासिल की थी। इस बार गठबंधन नहीं टूटेगा।"


इससे पहले बीजेपी पंजाब में अकाली दल के साथ गठबंधन में 23 सीटों पर चुनाव लड़ी थी। अकाली दल-बीजेपी गठबंधन 2007 में सत्ता में आया था और 2017 में कांग्रेस ने राज्य में 77 सीटें जीतकर पूर्ण बहुमत हासिल कर सत्ता से बेदखल कर दिया था। वहीं अकाली दल ने केंद्र के विवादास्पद कृषि कानूनों को लेकर पिछले साल बीजेपी से नाता तोड़ लिया था।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia