यूपी विधानसभा में योगी को घेरते नजर आएंगे अखिलेश और आजम खान, दोनों ने लोकसभा से दिया इस्तीफा

आजम खान ने भी अखिलेश यादव के रास्ते पर चलते हुए रामपुर लोकसभा सीट से इस्तीफा दे दिया है। हाल में हुए विधानसभा चुनाव में आजम खान ने रामपुर सीट से विधायक का चुनाव जीता था और उन्होंने भी सांसद की बजाय विधायक रहकर राजनीतिक संघर्ष करने का फैसला किया है।

फोटोः IANS
फोटोः IANS
user

नवजीवन डेस्क

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने लोकसभा सदस्यता से इस्तीफा दे दिया है। मंगलवार को अखिलेश ने लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला से मुलाकात कर उन्हें अपना इस्तीफा सौंप दिया। बताया जा रहा है कि उत्तर प्रदेश विधानसभा में सपा विधायक दल के नेता के तौर पर अखिलेश यादव अब विपक्ष की कमान संभालते नजर आएंगे। समाजवादी पार्टी के ही एक अन्य लोकसभा सांसद आजम खान ने भी लोकसभा से इस्तीफा दे दिया है।

साल 2019 के लोकसभा चुनाव में अखिलेश यादव आजमगढ़ और आजम खान रामपुर से सांसद चुने गए थे। 2022 के विधानसभा चुनाव में अखिलेश यादव पहली बार विधानसभा चुनाव लड़े थे। इस चुनाव में करहल से सपा उम्मीदवार के तौर पर अखिलेश यादव केंद्रीय मंत्री और भाजपा उम्मीदवार एसपी सिंह बघेल को हरा कर विधायक निर्वाचित हुए।


10 मार्च को चुनाव नतीजा निकलने के बाद से अखिलेश के अगले कदम को लेकर यह कयास लगाया जा रहा था कि वो करहल से इस्तीफा देकर सांसद बने रहेंगे या फिर लोकसभा से इस्तीफा देकर विधायक के रूप में विधानसभा में विपक्ष के नेता के तौर पर बीजेपी सरकार को घेरते नजर आएंगे। तमाम राजनीतिक परिदृश्यों पर विचार करते हुए आखिरकार अखिलेश यादव ने लोकसभा से इस्तीफा देकर विधायक बने रहने का ही फैसला किया।

आजम खान ने भी अखिलेश यादव के रास्ते पर चलते हुए रामपुर लोकसभा सीट से इस्तीफा दे दिया है। हाल ही में हुए विधानसभा चुनाव में आजम खान ने भी सपा उम्मीदवार के तौर पर रामपुर विधानसभा सीट से विधायक का चुनाव जीता था और उन्होंने भी सांसद की बजाय विधायक रहकर राजनीतिक संघर्ष करने का फैसला किया है।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia