उपचुनाव के लिए ईवीएम गुजरात से लाने पर अखिलेश ने किया तंज, कपड़े ही नहीं सरकार भी बनाता है ‘सूरत’

कैराना समेत देश की 4 लोकसभा और 10 विधानसभा सीटों पर 28 मई को हुए उपचुनाव में कैराना के कई बूथों पर बड़ी संख्या में ईवीएम और वीवीपैट मशीनों में खराबी की शिकायतें आयी थीं। इसको लेकर एसपी और आरएलडी नेताओं ने चुनाव आयोग में शिकायत कराई थी।  

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

उत्तर प्रदेश की कैराना लोकसभा सीट पर उपचुनाव के दौरान ईवीएम मशीनों में हुई गड़बड़ी को लेकर समाजवादी पार्टी के मुखिया और प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने एक बार फिर बीजेपी पर तंज कसा है। मंगलवार को अखिलेश ने बीजेपी पर तंज कसते हुए ट्वीट किया कि 'सुना है कि ईवीएम खासतौर पर गुजरात से मंगवाए गए थे।' अखिलेश ने अपने ट्वीट में लिखा कि ऐसा लगता है कि “सूरत अब सिर्फ कपड़े नहीं, सरकार बनाने का भी काम करने लगा है।”

इससे पहले मंगलवार को ही एक बड़ा ऐलान करते हुए अखिलेश ने कहा कि वह 2019 का लोकसभा चुनाव जरूर लड़ेंगे। हालांकि, वह चुनाव कहां से लड़ेंगे ये उन्होंने नहीं बताया है। सोमवार को कैराना और नूरपुर उपचुनाव में वीवीपैट मशीनों और ईवीएम के खराब होने को लेकर भी उन्होंने कहा कि इस चुनाव में वीवीपैट को लेकर बड़े पैमाने पर शिकायतें आई हैं। इस तरह की बातों से मशीनों पर संदेह पैदा होता है। इससे आम लोगों का मशीनों से भरोसा टूटा है। अखिलेश ने बैलेट पेपर से चुनाव कराने की मांग करते हुए कहा, “मैं समझता हूं कि मशीनों से मतदान कराना लोकतंत्र के लिए खतरे पैदा करेगा। इसलिए हमारी मांग है कि आने वाले जो भी चुनाव हों वे बैलेट पेपर से होने चाहिए।”

कैराना समेत देश की 4 लोकसभा और 10 विधानसभा सीटों पर सोमवार को 28 मई को उपचुनाव हुआ था। चुनाव के दौरान सुबह से ही कैराना की कई बूथों पर ईवीएम में खराबी आ गई। दोपहर होते-होते सैंकड़ों की संख्या में मशीनों के खराब होने की शिकायतें आने लगीं, जिसके बाद एसपी और आरएलडी नेताओं ने चुनाव आयोग से मिलकर शिकायत की थी। कई जगहों पर ईवीएम को बदलने के बाद रात करीब 12 बजे तक वोटिंग कराई गयी। इन सभी सीटों के नतीजे 31 मई को घोषित किये जाएंगे।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia