अखिलेश का BJP पर तंज, बोले- आपस में टकरा रही डबल इंजन सरकार, मुख्यमंत्री को बदलना चाहिए अपना आर्थिक सलाहकार

अखिलेश ने कहा कि बीजेपी ने जिस उद्योगपति को बढ़ाया था और दुनिया में नंबर 2 पर पहुंचा दिया था, वह 20 लाख करोड़ रुपये के घाटे में चला गया है। एलआईसी और एसबीआई जैसी सरकारी संस्थाओं का पैसा डूब गया। केंद्र सरकार कार्रवाई क्यों नहीं कर रही है?

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने मंगलवार को विधानसभा में बीजेपी सरकार को घेरा और कहा कि डबल इंजन सरकार में क्या इंजन टकरा रहे हैं। उत्तर प्रदेश विधानसभा सत्र के आठवें दिन सदन में अखिलेश ने बीजेपी को घेरा। उन्होंने कहा कि आप अमेरिका की तरह सड़क बनाना चाहते हैं। मगर आपका एक्सप्रेस-वे कैसा है। पूरी गाड़ी अंदर चली गई। सिंगल पेयर एलिवेटेड रोड सपा ने दी। हमारे पास बुद्धि कम है, हम एक ही बना सके। आप ही बना देते। आपने एक भी फोरलेन बनाया हो तो बता दीजिए। आपकी डबल इंजन सरकार में क्या इंजन टकरा रहे हैं। एक्सप्रेस-वे के लिए यूपी को बजट नहीं मिलता है।

नेता प्रतिपक्ष अखिलेश यादव ने कहा कि उत्तर प्रदेश में सिर्फ 4 प्रतिशत बेरोजगारी दर बताई जा रही है। इसका मतलब क्या 90 प्रतिशत बेरोजगारों को रोजगार मिल गया है? गैस सिलेंडर, दूध, आटा, दाल सब महंगा हो गया है। महंगाई से लोग त्राहि-त्राहि कर रहे हैं। बीजेपी के पास महंगाई कम करने का कोई भी जवाब नहीं है।

उन्होंने कहा कि प्रदेश का किसान छला गया है। उसको न तो एमएसपी मिली नहीं उसकी आय दोगुनी हुई। गन्ना किसान को बकाया भुगतान भी नहीं मिला। बीजेपी ने जिस उद्योगपति को बढ़ाया था और दुनिया में नंबर 2 पर पहुंचा दिया था, वह 20 लाख करोड़ रुपये के घाटे में चला गया है। एलआईसी और एसबीआई जैसी सरकारी संस्थाओं का पैसा डूब गया। केंद्र सरकार कार्रवाई क्यों नहीं कर रही है?

अखिलेश ने कहा कि अमेरिका ने सड़क बनाई और सड़क ने अमेरिका बनाया। ये कहते हैं कि अमेरिका की तरह सड़क बनाएंगे। मैं पूछता हूं क्या तय समय में गंगा एक्सप्रेस-वे बन जाएगा। दिल्ली वालों ने यूपी को किस एक्सप्रेस-वे के लिए बजट दिया। 27470 करोड़ पीडब्ल्यूडी का बजट था, 7570 करोड़ ही खर्च कर पाए।


अखिलेश ने सदन में पूछा कि हम इन्वेस्टमेंट कैसे हासिल करेंगे, इसका सोर्स क्या है? जो लक्ष्य रखे हैं, उसके लिए 34 फीसद की ग्रोथ रेट चाहिए। अगले चार साल में यूपी क्या उम्मीद कर सकता है। इस लक्ष्य के लिए सपा आपके साथ खड़ी है। मगर मुख्यमंत्री को अपना इकोनॉमी एडवाइजर को बदल देना चाहिए।

उन्होंने कहा कि एक संस्था को हायर किया गया है। सिर्फ मुख्यमंत्री को गुमराह करने के लिए। 200 करोड़ देकर एक संस्था से आप सुझाव लेंगे। आपका वित्त विभाग फेल है। अगर सही आंकड़े आपको रखने हैं, तो एम्प्लॉयमेंट रेट बतानी चाहिए। क्योंकि रोजगार नहीं है। सरकारी विभागों के खाली पद भरने चाहिए। देखिए आप सपा शासन से पीछे गए है या नहीं।

सपा अध्यक्ष ने कहा कि किसानों की आय दोगुनी नहीं हुई है। आगरा में लेदर, अलीगढ़ के ताले, अंबेडकरनगर के बुनकर के लिए बजट में क्या घोषणाएं हुईं। औरैया और बलरामपुर में फूड प्रोसेसिंग, अयोध्या में जैविक खेती, भदोही में कालीन कारोबार, फिरोजाबाद में ग्लास कारोबार के लिए बजट क्या था?

अखिलेश ने पूछा कि कन्नौज के इत्र के लिए क्या किया आपने। न जाने खुशबू से सरकार को इतनी नफरत क्यों है? वहां जिसके यहां छापा पड़ा, वो बीजेपी का आदमी था। उस वक्त यूपी में चुनाव था। सरकार चाहती थी सपा बदनाम हो। इसलिए छापा मारा गया। जिसने सपा का इत्र लॉन्च किया, वो भी उसी मोहल्ले में था, उसके भी मुंबई में ऑफिस हैं। जब बीजेपी को समझ आया कि गलती हुई है, तो उसके यहां भी छापा मार दिया।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


/* */