मारा गया अलकायदा का इंडिया चीफ, अमेरिकी एयर स्ट्राइक में हुआ ढेर, यूपी के संभल का रहने वाला था

अलकायदा के इंडिया चीफ आसिम उमर के मारे जाने की पुष्टि हुई है। अफगानिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा निदेशालय ने मंगलवार को इस बात की पुष्टि की। बताया जाता है कि आसिम उमर यूपी के संभल का रहने वाला था।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

अंतरराष्ट्रीय आतंकी संगठन अलकायदा का इंडिया इंचार्ज आसिम उमर आखिर अपने अंजाम को पहुंच गया। अमेरिका और अफगानिस्तान के एक संयुक्त ऑपरेशन के दौरान की गई एयर स्ट्राइक में उमर आसिम मारा गया। इस बात की पुष्टि अफगानिस्तान के नेशनल सिक्यूरिटी डायरेक्टोरेट ने मंगलवार को की है। आसिम को अलकायदा के मुखिया आयमान अल जवाहिरी का नजदीकी माना जाता है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक आसिम उमर ने 2015 में वीडियो जारी कर अमेरिका और संयुक्त राष्ट्र संघ को इस्लाम का दुश्मन बताते हुए हमले की धमकी दी थी।

अफगानिस्तान के नेशनल सिक्योरिटी डायरेक्टर के अनुसार आसिम को अफगानिस्तान के मूसा काला जिले में 23 सितंबर को हुए एक ऑपरेशन में मार गिराया गया। बताया जाता है कि आसिम उमर मूलत: उत्तर प्रदेश के संभल जिले का रहने वाला था और उसका असली नाम सनाउल हक था। अल कायदा चीफ अयमान अल जवाहिरी ने 2014 में एक वीडियो जारी आसिम उमर को भारतीय उपमहाद्वीप का चीफ घोषित किया था।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक भारतीय खुफिया एजेंसियों की जांच में यह सामने आया था कि मौलाना आसिम उमर भारत का ही रहने वाला है। वह उत्तर प्रदेश के संभल जिले का रहने वाला था। सनाउल हक नब्बे के दशक में घर से गायब हो गया था। बाद में उसके पाकिस्तान में होने की जानकारी मिली थी। 2016 में दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने रॉ के साथ मिलकर भारत में मौजूद अल कायदा के कई आतंकियों को पकड़ा था. उनसे पूछताछ में भी इसकी पुष्टि हुई थी कि आसिम उमर ही सनाउल हक है।

लोकप्रिय