हनुमान जयंती को लेकर देशभर में अलर्ट, बंगाल, बिहार और दिल्ली में सुरक्षा के कड़े इंतजाम, पुलिस की पैनी नजर

गृह मंत्रालय ने सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को हनुमान जयंती के लिए खास निर्देश दिए हैं।जिसके बाद बिहार और बंगाल समेत कई राज्यों में काफी सावधानी बरती जा रही है और सुरक्षा के कड़े इंतजाम रखे गए हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

रामनवमी के दौरान देश के कई हिस्सों में हुई सांप्रदायिक हिंसा को लेकर केंद्र और राज्य सरकार अलर्ट पर हैं। ऐसे में आज हनुमान जयंती को लेकर सरकार ने खास निर्देश दिए हैं। गृह मंत्रालय ने सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को हनुमान जयंती के लिए खास निर्देश दिए हैं।

गृह मंत्रालय ने हनुमान जयंती की तैयारी के लिए सभी राज्यों को एडवाइजरी जारी किया है। सरकारों को कानून और व्यवस्था बनाए रखने, त्योहार का शांतिपूर्ण पालन करने और समाज में सांप्रदायिक सद्भाव को बिगाड़ने वाले किसी भी कारक की निगरानी सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है। जिसके बाद बिहार और बंगाल समेत कई राज्यों में काफी सावधानी बरती जा रही है और सुरक्षा के कड़े इंतजाम रखे गए हैं। मौजूदा हालात को देखते हुए पश्चिम बंगाल सरकार अलर्ट मोड पर है।

पिछले साल हनुमान जयंती पर हुई थी सांप्रदायिक हिंसा

पिछले साल हनुमान जयंती पर दिल्ली, मध्य प्रदेश और पश्चिम बंगाल में सांप्रदायिक हिंसा की खबर आई थी। उससे सबक लेते हुए इस बार बंगाल सरकार ने भारी सुरक्षा बल तैनात किया है। बंगाल में रामनवमी पर दो पक्षों में पत्थरबाजी के बाद कोलकाता में हुगली के दो इलाके रिसड़ा और श्रीरामपुर में धारा 144 लागू है। इसके अलावा हावड़ा के दो थाने शिबपुर और हावड़ा थाना में भी धारा 144 लागू है। वहीं बिहार के नालंदा में हाल ही में हुई हिंसा के बाद अगले आदेश तक इंटरनेट सेवा बंद कर दी गई है और दोपहर 2 बजे दोपहर तक दुकाने खोले जाने का आदेश है। साथ ही अगले आदेश तक स्कूल-कॉलेजों को भी बंद कर दिया गया है।


अलर्ट पर बिहार और बंगाल

दरअसल रामनवमी की शोभायात्राओं को लेकर पिछले कुछ दिनों के दौरान पश्चिम बंगाल के हुगली और हावड़ा जिलों में झड़प, आगजनी और बमबारी की घटनाएं हुई हैं। इन घटनाओं के दौरान हावड़ा में कई वाहनों को आग लगा दी गई और कई दुकानों में तोड़फोड़ की गई थी। अभी भी बंगाल और बिहार के इलाकों में हिंसा की आग रह-रहकर फिर से भड़क रही है। इसके मद्देनजर केंद्र सरकार पहले से ही हनुमान जयंती को लेकर दोनों जगहों की सरकार अलर्ट मोड पर है।

दिल्ली पुलिस ने निकाला मार्च

दिल्ली में भी हनुमान जयंती को लेकर पुलिस अलर्ट मोड में है। दिल्ली पुलिस ने हनुमान जयंती से एक दिन पहले आज बुधवार को जहांगीरपुरी इलाके में फ्लैग मार्च निकाला। जहांगीरपुरी में दिल्ली पुलिस के अलावा पैरा मिलिट्री फोर्स के जवान भी मौजूद थे। दरअसल पिछले साल जहागीरपुरी क्षेत्र के जी ब्लॉक में हनुमान जयंती की शोभा यात्रा पर हुए पथराव के बाद हिंसा भड़क गई थी।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia