चारधाम यात्रा के बीच फिर IMD की चेतावनी, कभी भी खराब हो सकता है मौसम, बारिश और बर्फबारी का अलर्ट जारी

चारधाम यात्रा रूट पर मौसम के पूवार्नुमान में बारिश और बर्फबारी का अलर्ट जारी किया गया है। यूपी, दिल्ली-एनसीआर, एमपी सहित देश के अन्य राज्यों से आने वाले तीर्थयात्रियों को सतर्क रहने की जरूरत है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

बदरीनाथ-केदारनाथ, गंगोत्री समेत चारों धामों में एक बार फिर मौसम को लेकर चेतावनी जारी की गई है। चारधाम यात्रा रूट पर मौसम के पूवार्नुमान में बारिश और बर्फबारी का अलर्ट जारी किया गया है। यूपी, दिल्ली-एनसीआर, एमपी सहित देश के अन्य राज्यों से आने वाले तीर्थयात्रियों को सतर्क रहने की जरूरत है।

चारधाम यात्रा रूट पर खराब मौसम में बारिश के बाद भूस्खलन से नेशनल हाईवे बंद हो जाता है। हाईवे बंद होने की वजह से तीर्थयात्री घंटों तक हाईवे पर फंसे रहते हैं। राहत की बात यह है कि पिछले कई दिनों से चारधाम यात्रा रूट पर धूप खिली हुई है।


आईएमडी उत्तराखंड मौसम पूवार्नुमान की मानें तो उत्तराखंड के पहाड़ी जिलों में बारिश होगी। मौसम विभाग ने 16 मई तक चमोली, उत्तरकाशी, बागेश्वर, रुद्रप्रयाग और पिथौरागढ़ समेत अन्य जिलों में बारिश की संभावना जताई है। वहीं, मैदानी जिलों में तापमान बढ़ने का अंदेशा जताया है।

निदेशक डॉ. बिक्रम सिंह ने कहा कि 13 से 16 तक पर्वतीय इलाकों में बारिश की संभावना है। वहीं 17 से 19 तक हल्की बारिश ऊंचाई वाले इलाकों में हो सकती है। दूसरी ओर, देहरादून, ऋषिकेश, रुद्रपुर, काशीपुर, हरिद्वार आदि मौदानी शहरों में सूरज की तपिश बढ़ने से तापमान बढ़ने लगे हैं।



कई मैदानी शहरों में पिछले दो दिनों में तापमान में तीन से पांच डिग्री तक बढ़ोतरी दर्ज की गई है। पंतनगर का तापमान 36.5, मुक्तेश्वर का 24.8 और नई टिहरी का 26.1 दर्ज किया गया। मौसम विभाग के मुताबिक अधिकतम तापमान 37 डिग्री तक जा सकता है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia