बिहार में जातीय जनगणना पर सर्वदलीय बैठक आज, तय होगी रूपरेखा, BJP के रुख पर होगी सबकी नजर

बैठक में जातीय जनगणना कराने की रूपरेखा पर विचार विमर्श होगा। राज्य के संसदीय कार्य मंत्री विजय कुमार चौधरी ने सभी दलों को सर्वदलीय बैठक में भाग लेने की अपील की है। उन्होंने बताया विधानसभा में प्रतिनिधित्व करने वाले सभी दलों को बैठक में बुलाया गया है।

फोटोः IANS
फोटोः IANS
user

नवजीवन डेस्क

बिहार में जातीय जनगणना को लेकर बुधवार की शाम सर्वदलीय बैठक बुलाई गई है। सीएम सचिवालय स्थित संवाद भवन में शाम चार बजे से बुलाई गई इस बैठक की अध्यक्षता मुख्यमंत्री नीतीश कुमार करेंगे। इस बैठक में सभी दलों के प्रतिनिधि के शामिल होने की संभावना है। बैठक में बीजेपी के रुख पर सबकी नजर होगी।

बैठक में जातीय जनगणना किस तरह कराई जाए, इसकी रूपरेखा पर विचार विमर्श होगा।राज्य के संसदीय कार्य मंत्री विजय कुमार चौधरी ने सभी दलों को सर्वदलीय बैठक में भाग लेने की अपील की है। उन्होंने बताया विधानसभा में प्रतिनिधित्व करने वाले सभी दलों को बैठक में बुलाया गया है। सभी दल जातीय जनगणना को लेकर सहमत भी हैं।


गौरतलब है कि जातीय जनगणना को लेकर बिहार की राजनीति पिछले कई महीने से गर्म है।
सभी दलों की राय से ही राज्य सरकार ने एक जून को सर्वदलीय बैठक कराने का फैसला लिया है। बैठक में आए सर्वदलीय सुझावों के आधार पर राज्य में जातीय जनगणना कराने का प्रस्ताव कैबिनेट की बैठक में भेजा जाएगा, इसकी मंजूरी मिलते ही, इस पर कार्य प्रारंभ हो जाएगा।

मंत्री विजय चौधरी ने कहा कि जातीय जनगणना को लेकर राज्य का सर्वदलीय प्रतिनिधिमंडल प्रधानमंत्री से भी मुलाकात कर चुका है। केंद्र सरकार ने असमर्थता जताते हुए कहा था कि राज्य सरकार चाहे तो अपने स्तर से इसे करा सकती है। इसके बाद ही राज्य में अपने स्तर से जातीय जनगणना कराने की कवायद शुरू हो गई।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;