कोलकाता के सभी पुलिस स्टेशन सीसीटीवी के दायरे में आएंगे, हिरासत में एक व्यक्ति की मौत के बाद आदेश जारी

हाल ही में एमहर्स्ट स्ट्रीट पुलिस स्टेशन त्रासदी के बाद कानूनी विशेषज्ञों और मानवाधिकार समूहों ने शहर के सभी थानों में पर्याप्त सीसीटीवी कवरेज की अनुपस्थिति की शिकायत करते हुए दावा किया था कि थानों में पुलिसकर्मी सीसीटीवी की अनुपस्थिति का फायदा उठाते हैं।

कोलकाता के सभी पुलिस स्टेशन सीसीटीवी के दायरे में आएंगे, हिरासत में एक व्यक्ति की मौत के बाद आदेश जारी
कोलकाता के सभी पुलिस स्टेशन सीसीटीवी के दायरे में आएंगे, हिरासत में एक व्यक्ति की मौत के बाद आदेश जारी
user

नवजीवन डेस्क

पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता के एमहर्स्ट स्ट्रीट पुलिस स्टेशन के भीतर पिछले दिनों एक व्यक्ति की कथित तौर पर हिरासत में मौत के बाद शहर के सभी पुलिस थानों को सीसीटीवी की निगरानी में लाने का आदेश जारी किया गया है। कोलकाता पुलिस मुख्यालय ने सभी डिवीजनों के तहत आने वाले पुलिस स्टेशनों को गहन सीसीटीवी कवरेज के तहत लाने के लिए अधिसूचना जारी कर दी है।

शहर के पुलिस आयुक्त विनीत कुमार गोयल के निर्देश के बाद डिवीजनल उपायुक्तों ने अपने अधिकार क्षेत्र के तहत सभी पुलिस स्टेशनों को इस संबंध में तत्काल कदम उठाने के लिए विशेष निर्देश भेजे हैं। रविवार को सिटी पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ''सभी पुलिस स्टेशनों के प्रभारी अधिकारियों को विशेष रूप से यह सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है कि पुलिस स्टेशन परिसर के भीतर कार्यालय और अन्य क्षेत्र, जो विभिन्न कारणों से पुलिस स्टेशनों में आने वाले आम लोगों के लिए सुलभ हैं, को विशेष रूप से सीसीटीवी कवरेज के तहत लाया जाना चाहिए।''


उन्होंने कहा कि सभी पुलिस स्टेशनों के प्रभारी अधिकारियों को इस संबंध में शहर पुलिस मुख्यालय से सभी आवश्यक सहयोग का आश्वासन दिया गया है और सीसीटीवी कैमरों को खरीदने एवं लगाने के लिए आवश्यक धन की समस्या नहीं होगी। यह पता चला है कि वर्तमान में कोलकाता पुलिस के अधिकार क्षेत्र में 24 पुलिस स्टेशन 900 सीसीटीवी के दायरे में हैं। हालांकि, बाकी के लिए कुछ वित्तीय बाधाओं के कारण मामले में आगे प्रगति संभव नहीं थी।

हाल ही में एमहर्स्ट स्ट्रीट पुलिस स्टेशन त्रासदी के बाद कानूनी विशेषज्ञों और मानवाधिकार कार्यकर्ता समूहों ने शहर के सभी पुलिस स्टेशनों पर पर्याप्त सीसीटीवी कवरेज की अनुपस्थिति के बारे में शिकायत करना शुरू कर दिया था। उन्होंने यह भी शिकायत की कि पुलिस स्टेशन परिसर में अत्याचार के दोषी पुलिसकर्मी वहां सीसीटीवी की अनुपस्थिति का फायदा उठाते हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


/* */