आंध्र प्रदेश में 2 नवंबर से सभी स्कूल खोलने का ऐलान, एक दिन बीच कर होंगे क्लास, गाइडलाइंस जारी

आंध्र प्रदेश सरकार ने 2 नवंबर से पूरे राज्य में स्कूलों को खोलने का ऐलान किया है। सरकार ने कहा है कि नवंबर तक स्कूल आधे दिन चलेंगे और मिड डे मील के बाद छुट्टी हो जाएगी। साथ ही फिलहाल कक्षाएं एक दिन बीच करके होंगी। इसके लिए सरकार ने गाइडलाइंस जारी किया है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

आसिफ एस खान

आंध्र प्रदेश सरकार ने 2 नवंबर से पूरे राज्य में स्कूलों को खोलने का ऐलान कर दिया है। सरकार ने कहा है कि नवंबर तक स्कूल आधे दिन चलेंगे और मिड डे मील के बाद बच्चों को घर भेजा जाएगा। साथ ही सरकार ने कहा है कि कक्षाएं एक दिन बीच कर होंगी। इसके लिए सरकार ने दिशानिर्देश जारी किया है।

आंध्र प्रदेश के सीएम ऑफिस ने कहा है कि कक्षा 1, 3,5,7,9 की एक दिन कक्षाएं होंगी, जबकि 2,4,6,8 की अगले दिन कक्षाएं होंगी। 750 छात्रों से ऊपर के स्कूलों में प्रति सप्ताह दो दिन कार्य दिवस होंगे, और 750 से कम छात्रों वाले स्कूलों में प्रति सप्ताह तीन कार्य दिवस होंगे।

आंध्र प्रदेश के सीएम ऑफिस ने कहा है कि हाथ की सफाई और शारीरिक दूरी अनिवार्य रहेगा। भीड़ होने से रोकने के लिए छात्रों को छोटे वर्गों में विभाजित किया जाएगा। ये दिशानिर्देश नवंबर में लागू किए जाएंगे। आगे के फैसले दिसंबर में लिए जाएंगे। जो स्कूल नहीं जा सकते उनके लिए ऑनलाइन कक्षाएं जारी रहेंगी।

गौरतलब है कि देश में कोरोना संकट के आगमन के साथ 24 मार्च को लागू देशव्यापी लॉकडाउन के बाद से ही पूरे देश में सभ स्कूल बंद हैं। बीते दिनों केंद्र सरकार ने 9वीं से 12वीं तक के छात्रों की समस्याओं को देखते हुए उन्हें कुछ शर्तों के साथ स्कूल जाने की अनुमति दी थी। लेकिन अभी भी उससे नीचे के क्लास के लिए पूरे देश में स्कूल बंद हैं। ऐसे में आंध्र प्रदेश सरकार ने पहल करते हुए स्कूल खोलने का फैसला लिया है जिसके बाद उम्मीद है कई दूसरे राज्य भी अब स्कूल खोल सकते हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia