इलाहाबाद हाईकोर्ट ने ज्ञानवापी मस्जिद के पुरातात्विक सर्वेक्षण पर लगाई रोक, निचली अदालत के आदेश को बताया निराधार

वाराणसी के सिविल जज सीनियर डिवीजन ने 8 अप्रैल 2021 को ज्ञानवापी मस्जिद में एएसआई द्वारा पुरातात्विक सर्वेक्षण कराने का आदेश दिया था। निचली अदालत ने एएसआई से खुदाई कराकर सर्वेक्षण के जरिए हकीकत का पता लगाने के लिए पांच सदस्यीय कमेटी भी बनाने को कहा था।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

इलाहाबाद हाईकोर्ट ने वाराणसी में विश्वनाथ मंदिर से सटी ज्ञानवापी मस्जिद की जमीन का पुरातात्विक सर्वेक्षण कराने के सिविल कोर्ट के आदेश पर रोक लगा दी है। जस्टिस प्रकाश पाडिया की एकल पीठ ने सभी पक्षों को 2 हफ्ते में नए सिरे से जवाब दाखिल करने को कहा है। तब तक निचली अदालत के फैसले पर रोक रहेगी। साथ ही हाईकोर्ट ने 1991 में दायर मुख्य मुकदमे में किसी कार्यवाही पर भी अगली सुनवाई तक रोक लगा दी है। अब मामले की अगली सुनवाई 8 नवंबर को होगी।

इलाहाबाद हाईकोर्ट के इस फैसले से मुस्लिम पक्षकारों को फौरी राहत मिली है। मस्जिद प्रबंधन और यूपी सुन्नी सेंट्रल वक्फ बोर्ड की याचिका पर सर्वेक्षण के आदेश पर रोक लगाते हुए एकल पीठ ने वाराणसी के सीनियर डिवीजन सिविल जज के आदेश को निराधार करार दिया। पीठ ने कहा कि ऊपरी अदालत में मामला लंबित होने के बावजूद निचली कोर्ट को आदेश देने का अधिकार नहीं है।


वाराणसी के सीनियर डिवीजन सिविल जज ने 8 अप्रैल 2021 को एक याचिका पर सर्वेक्षण का आदेश दिया था। कोर्ट ने एएसआई से खुदाई कराकर सर्वेक्षण के जरिए हकीकत का पता लगाने के लिए पांच सदस्यीय कमेटी भी बनाने को कहा था। मस्जिद की इंतजामिया कमेटी और यूपी सुन्नी सेंट्रल वक्फ बोर्ड ने इस आदेश को इलाहाबाद हाईकोर्ट में चुनौती दी थी, जिस पर 31 अगस्त को सुनवाई पूरी होने के बाद हाईकोर्ट ने फैसला सुरक्षित रख लिया था।

गौरतलब है कि ज्ञानवापी मस्जिद में मंदिर होने और हिंदुओं को पूजा पाठ करने का अधिकार देने आदि को लेकर 1991 में केस दायर किया गया था। मामले में सत्र न्यायालय के आदेश को 1997 में हाईकोर्ट में चुनौती दी गई थी। हाईकोर्ट में कई वर्षों तक वाद लम्बित रहने के कारण दिसंबर 2019 में लार्ड विश्वेश्वर के वाद मित्र विजय शंकर रस्तोगी ने सिविल जज सीनियर डिवीजन आशुतोष तिवारी की अदालत में अपील दायर कर मस्जिद के पुरातात्विक सर्वेक्षण के लिए निर्देश देने की मांग की। दावा किया कि ढांचा के नीचे काशी विश्वनाथ मंदिर के पुरातात्विक अवशेष हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia