पंजाब की अमरिंदर सरकार ने पूरा किया महिलाओं से किया वादा, कल से सरकारी बसों मे करेंगी मुफ्त यात्रा

कांग्रेस सरकार की इस योजना से दैनिक परिवहन की उच्च लागत के कारण न केवल स्कूलों में महिला ड्रॉप-आउट को कम करने की उम्मीद की जा रही है, बल्कि कामकाजी महिलाओं को भी सुविधा प्रदान की जा रही है, जिन्हें अपने कार्यस्थल जाने के लिए काफी दूरी तय करनी पड़ती है।

फोटोः IANS
फोटोः IANS
user

नवजीवन डेस्क

पंजाब की कांग्रेस सरकार ने राज्य की महिलाओं से किया वादा पूरा कर दिया है। अब गुरुवार से महिलाओं को राज्य के भीतर सभी सरकारी बसों में मुफ्त यात्रा करने की सुविधा मिलेगी। इसकी घोषणा मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने इस महीने की शुरुआत में की थी, जिसे आज कैबिनेट ने अपनी औपचारिक मंजूरी दे दी।

सीएम अमरिंदर सिंह ने राज्य की लड़कियों, महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए उनकी सरकार के प्रयासों के तहत मुफ्त यात्रा योजना की घोषणा 5 मार्च को विधानसभा में की थी। इस योजना से राज्यभर में 1.31 करोड़ से अधिक महिलाओं और लड़कियों को लाभ मिलेगा। 2011 की जनगणना के अनुसार, पंजाब की आबादी 2.77 करोड़ है, जिसमें 1,46,39,465 पुरुष और 1,31,03,873 महिलाएं शामिल हैं।

इस योजना के तहत, पंजाब की महिलाएं पंजाब राज्य सड़क परिवहन निगम (पीआरटीसी), पंजाब रोडवेज बसों और सिटी बस सेवाओं सहित सरकारी स्वामित्व वाली बसों में मुफ्त बस यात्रा का लाभ उठा सकती हैं। हालांकि, फिलहाल यह योजना सरकारी स्वामित्व वाली वातानुकूलित बसों, वोल्वो बसों और एचवीएसी बसों पर लागू नहीं है।

इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए आधार कार्ड, वोटर कार्ड या पंजाब में निवास का कोई अन्य प्रमाण जैसे दस्तावेज आवश्यक होंगे। इसके अलावा, सभी महिलाएं जो राज्य सरकार के कर्मचारियों के परिवार की सदस्य हैं और चंडीगढ़ की रहने वाली हैं या खुद सरकार की कर्मचारी हैं, लेकिन चंडीगढ़ में रहती हैं, वे सरकारी बसों में मुफ्त यात्रा का लाभ उठा सकती हैं।

इस योजना से दैनिक परिवहन की उच्च लागत के कारण न केवल स्कूलों में महिला ड्रॉप-आउट को कम करने की उम्मीद की जा रही है, बल्कि कामकाजी महिलाओं को भी सुविधा प्रदान की जा रही है, जिन्हें अपने कार्यस्थल जाने के लिए काफी दूरी तय करनी पड़ती है। इस प्रकार यह सुविधा महिलाओं को किसी भी आर्थिक गतिविधि में संलग्न करने के लिए सुरक्षित, सस्ती और विश्वसनीय यात्रा तक पहुंच सुनिश्चित करेगी।

राज्य मंत्रिमंडल ने कहा कि चूंकि इस योजना से महिलाओं और उनके साथियों को सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित होने की उम्मीद है, जिससे यह स्वाभाविक रूप से प्रदूषण, दुर्घटनाओं और वाहनों की भीड़ में परिणामी कमी के लिए सड़कों पर चलने वाले व्यक्तिगत वाहनों की संख्या को भी कम करेगा।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


/* */