कश्मीर में हलचल तेज, अमरनाथ यात्रियों-सैलानियों को सरकार ने दी घाटी खाली करने की सलाह, अलर्ट पर सेना-वायुसेना

जम्‍मू कश्‍मीर सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए अमरनाथ यात्रा के सभी तीर्थयात्रियों और पर्यटकों को वापस बुलाने का फैसला लिया है। सरकार ने कहा है कि यात्री जितनी जल्‍दी हो सके लौट जाएं। सैलानियों को भी लौटने का आदेश दिया गया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने घाटी में हालात को लेकर एडवाइजरी जारी किया है। इस एडवाइजरी के मुताबिक, अमरनाथ यात्रियों को वापस लौटने को कहा गया है। साथ ही सैलानियों को कश्मीर छोड़ने के लिए कहा गया है। ऐसे में यह अनुमान लगाया जा रहा है कि घाटी में कुछ बड़ा होने वाला है।

इससे पहले सेना और जम्मू कश्मीर पुलिस ने आज प्रेस कॉन्फ्रेंस करके कहा कि पाकिस्तान कश्मीर घाटी में अशांति फैलाने की लगातार कोशिशें कर रहा है। इंडियन आर्मी की नॉर्थन कमांड में चिनार कोर्प्स के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल केजेएस ढिल्लन ने कहा, “अमरनाथ यात्रियों पर स्नाइपर से हमले की कोशिश की गई, लेकिन सुरक्षाबलों ने इसे पूरी तरह विफल कर दिया। पाकिस्तानी सेना लगातार कश्मीर में शांति भंग करने का प्रयास करती है। कई बार सर्च ऑपरेशन के दौरान बारूदी सुरंगों का भी पता चला लेकिन उनके सभी प्रयास विफल कर दिए गए।”

जम्मू कश्मीर पुलिस के डीजीपी दिलबाग सिंह ने बताया, “कश्मीर में आतंकी बनने वाले मामलों में कमी दर्ज की गई है। आतंकी बनने वाले कश्मीरी लड़के अपने घर वापस लौट रहे हैं।”


बता दें कि जम्मू-कश्मीर में अर्धसैनिक बलों की 250 कंपनियों को भेजने की खबर है। इनमें 25000 जवान होंगे। खबरों के मुताबिक जवानों का गुरुवार सुबह से आना शुरू हो गया और उनको राज्य के अलग-अलग हिस्सों में भेजा जा रहा है। पिछले हफ्ते ही अर्धसैनिक बलों की 100 कंपनियां कश्मीर में भेजी जा चुकी हैं। 100 कंपनियों का मतलब 10 हजार जवानों को भेजा गया है। इसके अलावा घाटी में सेना और वायुसेना को हाई अलर्ट पर रखा गया है। इसके पीछे तर्क दिया गया है कि कश्मीर के मौजूदा हालात के मद्देनजर यह फैसला किया गया है।

इसे भी पढें: जम्मू-कश्मीर में सेना-वायुसेना हाई अलर्ट पर, 25000 अतिरिक्त सुरक्षा बल तैनात, अमरनाथ यात्रा के लंगर खाली कराए गए

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 02 Aug 2019, 5:13 PM