अमरनाथ यात्रा फिर शुरू, बेस कैंप से 4026 तीर्थयात्रियों का जत्था रवाना, त्रासदी में लापता श्रद्धालुओं की तलाश जारी

अमरनाथ गुफा के पास फटे बादल हादसे में 37 यात्री अभी भी लापता हैं, जबकि अधिकारियों ने 16 मौतों और 15,000 से अधिक फंसे तीर्थयात्रियों को सुरक्षित निकाले जाने की पुष्टि की है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

आईएएनएस

अमरनाथ यात्रा को सोमवार को बहाल कर दिया गया है। पिछले शुक्रवार को जम्मू-कश्मीर में बादल फटने के कारण अमरनाथ यात्रा पर आंशिक रूप से रोक लगा दी गई थी, जो फिर से शुरू हो गई है।

4,026 यात्रियों का एक और जत्था सोमवार सुबह जम्मू में भगवती नगर आधार शिविर से रवाना हुआ। इनमें से 3010 पहलगाम आधार शिविर जा रहे हैं जबकि 1,016 बालटाल आधार शिविर जा रहे हैं।

शुक्रवार की शाम को भारी बारिश के कारण बाढ़ आने से पहले 1.13 लाख से अधिक तीर्थयात्रियों ने पवित्र गुफा के अंदर दर्शन किए थे। अधिकारियों ने कहा, "बाढ़ का मलबा पहले ही साफ कर दिया गया है और इस बार ट्रैक को बहाल किया जा रहा है। यात्रा दो दिनों तक स्थगित रहने के बाद सोमवार को बहाल कर दी गई।"

यात्रियों को शुरुआत में सोमवार को पारंपरिक पहलगाम-गुफा तीर्थ मार्ग पर गुफा मंदिर की ओर जाने की अनुमति दी गई। रिपोर्ट के अनुसार, 37 यात्री अभी भी लापता हैं, जबकि अधिकारियों ने 16 मौतों और 15,000 से अधिक फंसे तीर्थयात्रियों को सुरक्षित निकाले जाने की पुष्टि की है।

अमरनाथ यात्रा 30 जून को शुरू हुई और 11 अगस्त को समाप्त होगी।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia