खराब मौसम के चलते रोकी गई अमरनाथ यात्रा, अबतक इतने हजार भक्तों ने किए बाबा बर्फानी के दर्शन

1 जुलाई को अमरनाथ यात्रा शुरू होने के बाद से पिछले छह दिनों के दौरान 84,000 से अधिक तीर्थयात्रियों ने यात्रा की है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

कश्मीर में शुक्रवार को भारी बारिश के कारण मौसम में सुधार होने तक अमरनाथ यात्रा को अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया गया। अधिकारियों ने कहा कि दक्षिण कश्मीर पहलगाम और उत्तरी कश्मीर बालटाल मार्गों पर भारी बारिश के कारण तीर्थयात्रियों की सुरक्षा के लिए गुफा मंदिर की ओर जा रहे यात्रियों को रोक दिया गया है।

“पहलगाम में 3,200 और बालटाल आधार शिविर में 4,000 तीर्थयात्री हैं। “मौसम में सुधार के बाद यात्रा फिर से शुरू होगी। अधिकारियों ने कहा, "1 जुलाई को शुरू होने के बाद से पिछले छह दिनों के दौरान 84,000 से अधिक तीर्थयात्रियों ने यात्रा की है।"

अमरनाथ यात्रा के लिए देश दुनिया से रोजाना हजारों श्रद्धालु जम्मू-कश्मीर पहुंच रहे हैं। इस बीच गुरुवार को 17202 यात्रियों ने बाबा बर्फानी के दर्शन किए। वहीं यात्रा शुरू होने से अब तक कुल 84,768 श्रद्धालु दरबार में हाजिरी लगा चुके हैं।

एक अधिकारी ने बताया, 'यात्रा सुबह अस्थायी रूप से निलंबित कर दी गई है। किसी भी तीर्थयात्री को पवित्र गुफा की ओर जाने की अनुमति नहीं दी गई है। 3,200 से अधिक तीर्थयात्रियों को नुनवान, पहलगाम आधार शिविर में और 4,000 तीर्थयात्रियों को बालटाल आधार शिविर में रोका गया है। मौसम में सुधार के बाद यात्रा फिर से शुरू होगी।'


अधिकारी ने बताया कि तीन सौ से अधिक  तीर्थयात्रियों फर्जी पंजीकरण पाया गया है। इसके बाद जम्मू में ऑन-द-स्पॉट काउंटरों पर नए पंजीकरण के बाद उन्हें यात्रा करने की इजाजत दी गई है। वहीं, पुलिस ने फर्जी पंजीकरण मामले में अब तक तीन लोगों को गिरफ्तार किया है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia