अमरनाथ यात्रा लगातार तीसरे दिन निलंबित, जम्मू-कश्मीर में भारी बारिश की वजह से लिया गया फैसला

शनिवार से दक्षिण कश्मीर पहलगाम और उत्तरी कश्मीर बालटाल यात्रा मार्गों पर भारी बारिश जारी है। आज सुबह दोनों आधार शिविरों से किसी भी यात्री को गुफा मंदिर की ओर जाने की अनुमति नहीं दी गई।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

जम्मू संभाग और कश्मीर दोनों में भारी बारिश के कारण अधिकारियों ने रविवार को लगातार तीसरे दिन अमरनाथ यात्रा स्थगित करने का फैसला किया। अधिककारियों ने बताया कि जम्मू-श्रीनगर राजमार्ग पर पंथयाल सुरंग के पास सड़क का एक हिस्सा धंस गया है जिससे राजमार्ग बंद हो गया है।

उन्‍होंने कहा कि शनिवार से दक्षिण कश्मीर पहलगाम और उत्तरी कश्मीर बालटाल यात्रा मार्गों पर भारी बारिश जारी है। आज सुबह दोनों आधार शिविरों से किसी भी यात्री को गुफा मंदिर की ओर जाने की अनुमति नहीं दी गई। चूंकि मौसम में सुधार होना शुरू हो गया है, इसलिए आज बाद में स्थिति की समीक्षा की जाएगी।"

अब तक 87,000 से अधिक तीर्थयात्री बाबा बर्फानी के दर्शन कर चुके हैं। यात्री या तो पारंपरिक दक्षिण कश्मीर पहलगाम मार्ग से हिमालय गुफा मंदिर तक पहुंचते हैं, जिसमें पहलगाम बेस कैंप से 43 किलोमीटर की चढ़ाई होती है या उत्तरी कश्मीर बालटाल बेस कैंप से 13 किलोमीटर की चढ़ाई होती है।

पारंपरिक पहलगाम मार्ग का उपयोग करने वालों को गुफा मंदिर तक पहुंचने में 3-4 दिन लगते हैं, जबकि बालटाल मार्ग का उपयोग करने वाले लोग समुद्र तल से 3,888 मीटर ऊपर स्थित गुफा मंदिर के अंदर 'दर्शन' करने के बाद उसी दिन आधार शिविर में लौट आते हैं।


दोनों मार्गों पर यात्रियों के लिए हेलीकॉप्टर सेवाएं भी उपलब्ध हैं। गुफा मंदिर में एक बर्फ की संरचना है जिसके बारे में भक्तों का मानना है कि यह भगवान शिव की पौराणिक शक्तियों का प्रतीक है। बर्फ के स्टैलेग्माइट की संरचना चंद्रमा की कलाओं के साथ घटती और बढ़ती रहती है।

इस वर्ष की 62 दिवसीय अमरनाथ यात्रा 1 जुलाई को शुरू हुई जो 31 अगस्त को श्रावण पूर्णिमा उत्सव के साथ समाप्त होगी। तीर्थयात्रियों को ऊंचाई पर होने वाली बीमारियों से बचाने के लिए अधिकारियों ने यात्रा के दोनों मार्गों पर स्थापित 'लंगर' में सभी जंक फूड पर प्रतिबंध लगा दिया है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia