क्या एक दिन में 11 किताबें पढ़ सकते हैं आप, नहीं, तो बंगाल के राज्यपाल का दावा पढ़िए...

पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनकर ने ऐसा दावा किया है जिसे सुनकर आप अपना सिर खुजाते रह जाएंगे। उनका दावा है कि उन्होंने तीन महीने में 1000 किताबें पढ़ी हैं, यानी हर दिन 11 किताबें।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनकर ने सार्वजनिक तौर पर दावा किया है कि उन्होंने राज्यपाल बनने के बाद से तीन महीने के दौरान बंगाल की संस्कृति को जानने-समझने के लिए 1000 किताबें पढ़ी हैं। जगदीप धनकर ने यह दावा शुक्रवार को किया जिसकी खबर बांग्ला भाषा के सबसे बड़े अखबार आनंदबाज़ार पत्रिका में प्रकाशित हुई।

राज्यपाल के इस दावे को देखें तो उन्होंने बीते तीन महीनों के दौरान हर दिन 11 किताबें पढ़ीं। वह भी बिना सोए। अर्थाच हर दो घंटे में वह एक किताब पढ़कर खत्म कर रहे थे। इस दावे को लेकर आप अपना सिर खुजाने के अलावा कुछ नहीं कर सकते।

उत्तर कोलकाता में ऐतिहासिक शोभाबाजार पैलेसे में हुए एक सांस्कृतिक कार्यक्रम में राज्यपाल ने साफ कहा था, “मुझे यहां आए सिर्फ तीन महीने हुए हैं, इस दौरान मैंने 1000 से ज्यादा किताबें पढ़ी हैं।” इसके बाद धनकर ने बंगाल की संस्कृति, शैक्षिक, साहित्यिक और बौद्धिक विरासत की बात करते हुए कहा कि आज भी बंगाल में इन सबका पालन होता है। आनंद बाजार पत्रिका ने राज्यपाल के भाषण को बारे में लिखा है, “उनके भाषण का सार यह था कि शिक्षा, संस्कृति और प्रतिभा के मामले में भारत दुनिया में अव्वल है और पश्चिम बंगाल भारत में अव्वल है।”


राज्यपाल ने आगे कहा, “मैं बंगाल के लोगों से निजी तौर पर मिलना-जुलना चाहता हूं। मैं बंगाल के साहित्य और सांस्कृतिक क्षेत्र को जानना चाहता हूं, लेकिन कई बार प्रोटोकॉल मेरे आड़े आ जाता है। लेकिन मैं यह सब नहीं मानता, मैं एक आम नागरिक हूं, फिर भी मुझे प्रोटोकॉल मानना पड़ता है।”

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia