अमेरिकाः संसदीय पैनल की रिपोर्ट, चीन या रूस से युद्ध हुआ तो हार जाएगा देश

अमेरिका की एक संसदीय पैनल ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि देश इस समय राष्ट्रीय सुरक्षा और सैन्य संकट का सामना कर रहा है। ऐसे हालात में अगर रूस या चीन से युद्ध हुआ तो अमेरिका उस जंग में हार सकता है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के सत्ता में आने के बाद से अमेरिका लगातार कई तरह के संकट का सामना कर रहा है। ताजा हालात में अमेरिका गंभीर राष्ट्रीय सुरक्षा और सैन्य संकट का सामना कर रहा है। वर्तमान में स्थिति इतनी गंभीर है कि अगर आज रूस या चीन से कोई जंग हो जाए तो अमेरिका को इसमें करारी हार का सामना करना पड़ सकता है। यह अंदेशा बुधवार को जारी अमेरिका के एक संसदीय पैनल में जाहिर किया गया है।

संसदीय पैनल ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि अमेरिका इस समय गंभीर राष्ट्रीय सुरक्षा और सैन्य संकट का सामना कर रहा है और अगर इस हालत में रूस या चीन के साथ कोई युद्ध होता है तो वह उसमें बुरी तरह हार सकता है। डेमोक्रेटिक और रिपब्लिकन पार्टी से जुड़े कई पूर्व अधिकारियों के इस पैनल का कहना है कि एक ओर जहां अमेरिकी सेना के बजट में कटौती हो रही है और सैनिकों को मिलने वाली सुविधाओं में लगातार कमी आ रही है, वहीं चीन और रूस लगातार अपनी ताकत बढ़ा रहे हैं।

संसदीय पैनल का मानना है कि अमेरिका की सैन्य श्रेष्ठता और राष्ट्रीय सुरक्षा, जिसकी ताकत का दुनिया में लोहा माना जा रहा है, बेहद चिंताजनक स्तर तक खराब हुई है। पैनल ने कहा कि आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में अपना ध्यान केंद्रित करने की वजह से अमेरिका मिसाइल रक्षा, साइबर सुरक्षा और अंतरिक्ष अभियान सहित युद्ध के अन्य क्षेत्रों में पिछड़ रहा है। बता दें कि अमेरिकी कांग्रेस ने राष्ट्रीय रक्षा रणनीति आयोग को राष्ट्रपति ट्रंप की मॉस्को और बीजिंग के साथ शक्ति बढ़ाने की होड़ वाली राष्ट्रीय रक्षा रणनीति (एनडीएस) का अध्ययन करने को कहा है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


/* */